×

'500 करोड़ की चोरी' ITC पर DGGI ने लगाया 500 करोड़ की GST चोरी का आरोप, एक-दो नहीं रडार पर सैकड़ों कंपनियां

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) सेक्टर की कई प्रमुख कंपनियों पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) ने कार्रवाई की है. इन कंपनियों पर करोड़ों-अरबों के जीएसटी चोरी के आरोप हैं. इन कंपनियों में आईटीसी, प्रताप स्नैक्स, पेप्सिको, बालाजी वेफर्स, आरपी संजीव गोयनका ग्रुप सहित बड़े एफएमसीजी खिलाड़ियों के नाम हैं.सूत्रों ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया कि DGGI ने कथित टैक्स चोरी के कारण क्लासिफिकेशन से संबंधित मुद्दों का हवाला देते हुए लगभग 10-12 एफएमसीजी कंपनियों पर कार्रवाई की है.

जांच में क्या सामने आया?
DGGI की जांच में पाया गया है कि एफएमसीजी कंपनियों ने कथित तौर पर कुछ प्रोडक्ट्स, खासकर "एक्सट्रूडेड स्नैक्स और फ्राइड पेलेट स्नैक्स" के लिए कम जीएसटी दरों का भुगतान किया है.

यह पता चला है कि ये कंपनियां 12% की कम दर पर जीएसटी का भुगतान कर रही हैं, जबकि सरकार स्पष्ट करती है कि एक्सट्रूजन प्रक्रिया का इस्तेमाल करके तैयार किए गए किसी भी स्नैक पर 18% जीएसटी दर लगनी चाहिए. DGGI की शुरुआती जांच में प्रारंभिक अनुमान से कथित GST चोरी के बारे में पता चला है. इससे सरकार को राजस्व में भारी नुकसान हुआ है.
DGGI के इन आरोपों में उल्लेखनीय हैं आईटीसी लिमिटेड के खिलाफ 500 करोड़, प्रताप स्नैक्स लिमिटेड के खिलाफ 300 करोड़, पेप्सिको इंडिया के खिलाफ 175.89 करोड़, बालाजी वेफर्स के खिलाफ 19 करोड़, आरपी संजीव गोयनका ग्रुप की गिल्टफ्री इंडस्ट्रीज लिमिटेड के खिलाफ 39.14 करोड़, और सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड के खिलाफ 68 करोड़ रुपये टैक्स चोरी का आरोप है.