×

सरकार ने हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को व्यापक रूप से आगे बढ़ाने के लिए हाइड्रोजन-संचालित प्रणाली के लिए एक FAME जैसी योजना लाने का प्रस्ताव रखा है

 

सरकार ने हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को व्यापक रूप से आगे बढ़ाने के लिए हाइड्रोजन-संचालित प्रणाली के लिए एक FAME जैसी योजना लाने का प्रस्ताव रखा है, जो शुक्रवार को नीतीयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने कहा।

उद्योग मंडल फिक्की द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सारस्वत ने कहा कि सरकार अपनी समग्रता में हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए एक ओवररचिंग समिति बनाने की योजना बना रही थी।

“अगर हम FAME जैसी योजनाओं को ला सकते हैं, जो बैटरी वाहनों, हाइड्रोजन-संचालित प्रणालियों या ईंधन सेल-संचालित प्रणालियों के मामले में की गई हैं, तो हम मुल्ला हैं। हम उसी तरह के जीएसटी बुनियादी ढांचे में लाने के बारे में सोच रहे हैं, “उन्होंने कहा। सरकार ने अप्रैल 2015 में फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग (हाइब्रिड) और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) स्कीम लॉन्च की। योजना का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर अग्रिम प्रोत्साहन की पेशकश के माध्यम से इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आवश्यक चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के माध्यम से भी है।

सारस्वत ने कहा कि पहले से ही ऊपर-नीचे दृष्टिकोण था जहां तक ​​हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था प्रधान मंत्री के कार्यालय और नीतीयोग से सही था।”सभी हितधारकों को एक साथ लाने के लिए एक बड़ा धक्का दिया गया है और एक अतिव्यापी समिति के साथ आना है जो देश में हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा,” उन्होंने कहा।

सारस्वत ने कहा कि यह प्रक्रिया जोरदार थी और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे उद्योग भागीदारों के साथ उनकी कुछ बैठकें हुईं।नीतीयोग के सदस्य ने कहा कि हाइड्रोजन के उत्पादन में शोध के लिए निवेश की जरूरत है और उद्योग की भागीदारी की भी जरूरत है। “हाइड्रोजन भारत के ऊर्जा मिश्रण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा क्योंकि हाइड्रोजन की कीमतें दो-तीन वर्षों में कम हो जाएंगी,” उन्होंने कहा।

नीतीयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि भारत 2022 तक 175 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता और 2030 तक 450 गीगावॉट स्थापित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए था। भारत दुनिया के शीर्ष 5 नवीकरणीय ऊर्जा देशों में से एक है। क्षमता। हम 2022 तक अक्षय ऊर्जा के 175GW और 2030 तक 450GW तक पहुंचने के लिए तैयार हैं, ”उन्होंने ट्वीट किया। सौर ऊर्जा पर एक आभासी घटना को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि भारत जी 20 में एकमात्र देश था जो अपनी जलवायु परिवर्तन शमन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए ट्रैक पर था।