×

बहुत खास है इस जादुई फूल की खेती बस कुछ महीनों में आपको बना सकती है करोड़पति, जाने इसे करने का तरीका 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, अगर आप बिजनेस के जरिए अपने बिजनेस के दरवाजे खोलना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया देते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे जादुई बिजनेस भी कहा जा सकता है. इसका मतलब यह है कि नुकसान होने की संभावना बहुत कम है। हम बात कर रहे हैं जादुई फूल उगाने की। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में बुन्देलखण्ड के किसान जादुई फूलों की खेती कर अपनी किस्मत बदल रहे हैं। किसानों का रूझान लगातार बढ़ रहा है। इसे जादुई फूल यानी कैमोमाइल फूल के नाम से जाना जाता है। इन फूलों से आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाएं बनाई जाती हैं। इसलिए निजी कंपनियों में इन फूलों की भारी मांग है.कैमोमाइल (जादुई फूल) में निकोटीन नहीं होता है। यह पेट संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। इन फूलों का उपयोग सौंदर्य उत्पाद बनाने में किया जाता है। स्थानीय किसानों का कहना है कि आयुर्वेद उद्यम में जादुई फूलों की मांग अधिक है। ऐसे में कई लोगों ने इन फूलों की खेती शुरू कर दी.

जादुई फूल का उत्पादन और कमाई

शुष्क भूमि में भी जादुई फूलों का प्रचुर उत्पादन होता है। इन फूलों को उगाकर किसान अपनी आर्थिक सेहत सुधार सकते हैं। एक एकड़ जमीन पर उगते हैं 5 क्विंटल जादुई फूल। वहीं, एक हेक्टेयर में करीब 12 क्विंटल जादुई फूल पैदा होते हैं. इसकी कीमत करीब 10,000-12,000 रुपये है. आप लागत से 5 से 6 गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं. आपकी फसल 6 महीने में तैयार हो जाएगी. इसका मतलब है कि किसान 6 महीने में हजारों रुपये कमा सकते हैं. कुछ सालों तक इन फूलों को उगाकर आप जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं।

जादुई फूल के फायदे

इन फूलों को सुखाकर इनकी चाय भी बनाई जाती है और पी जाती है। इसकी चाय अल्सर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से राहत दिला सकती है। कैमोमाइल त्वचा रोगों में भी बहुत फायदेमंद है। यह चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, घबराहट और चिड़चिड़ेपन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके फूलों का उपयोग मोच, घाव, चोट, चकत्ते और पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है।