×

सिर्फ 436 रुपये में उठायें 2 लाख के बीमे का फायदा, सरकारी स्कीम में मिलेगा जमकर फायदा

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है। इसका मतलब है कि इस स्कीम में पॉलिसीहोल्ड की मौत होने पर उसके परिवार को एकमुश्त पैसे मिलते हैं। इस स्कीम को बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरिए खरीदा जा सकता है। इसका प्रबंधन बीमा कंपनियां करती हैं। 18 से 50 साल का कोई व्यक्ति इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। सरकार की स्कीम होने के नाते यह पूरी तरह से सुरक्षित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने मई 2015 में यह स्कीम शुरू की थी।

2 लाख रुपये का कवर

इस स्कीम में 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है। इसके लिए सिर्फ 436 रुपये का प्रीमियम चुकाना पड़ता है। यह प्रीमियम पॉलिसीहोल्डर के बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के तहत हर साल पॉलिसी रिन्यूएल के वक्त कट जाता है। बैंक की नेट बैंकिंग फैसिलिटी के जरिए इस स्कीम को ऑनलाइन भी सब्सक्राइब किया जा सकता है।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को ऑनलाइन सब्सक्राइब करने की सुविधा शुरू की है। इसके तहत एसबीआई के ग्राहक ब्रांच या कस्टमर सर्विस प्वाइंट गए बैगर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए कस्टमर को जन सुरक्षा पोर्टल पर पहले एसबीआई बैंक को सेलेक्ट करना होगा। फिर, अपना अंकाउंट नंबर, जन्म की तारीख की जानकारी देनी होगी।

प्रीमियम बहुत कम

उसके बाद प्रीमियम पेमेंट करना होगा। फिर तुरंत सर्टिफिकेट ऑफ इंश्योरेंस जेनरेट हो जाएगा। सरकार पूरी आबादी को बीमा के दायरे में लाना चाहती है। यह कवायद उसी कोशिश का हिस्सा है। सरकार का मानना है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रीमियम बहुत कम रखा गया है। इससे कम इनकम वाला व्यक्ति भी इसे सब्सक्राइब कर सकता है। बीमा नियामक IRDAI ने 2047 तक पूरी आबादी को बीमा के दायरे में लाने का टारगेट तय किया है।