×

Stock Market में सोमवार को नहीं होगी शेयरों में ट्रेडिंग, जानिए शेयर बाजार बंद रहने के पीछे की वजह

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण सोमवार (22 जनवरी) को शेयर बाजार बंद रहेगा. सोमवार को शेयरों में ट्रेडिंग नहीं होगी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की ओर से कहा गया है कि 22 जनवरी यानी सोमावर को स्टॉक मार्केट बंद रहेगा, जबकि शनिवार को शेयर बाजार सुबह 9.15 से 3.30 बजे तक खुला रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी कहा कि मनी मार्केट 22 जनवरी को बंद रहेंगे.

22 जनवरी को क्यों बंद रहेगा स्टॉक मार्केट 
बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की नई मूर्ति का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह निर्धारित है. इस वजह से 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद रहेंगे. सोमवार को स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होगी. 22 जनवरी यानी सोमावार को शेयर बाजार बंद रहेगा, सोमवार को NCDX पूरा दिन बंद रहेगा और MCX शाम 5 बजे खुलेगा.आरबीआई ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, 1881 की धारा 25 के तहत 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है, इसलिए सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, मुद्रा बाजार और रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव में इस दिन कोई लेनदेन और निपटान नहीं होगा. इसमें कहा गया है कि सभी बकाया लेनदेन का निपटान तदनुसार अगले कार्य दिवस यानी 23 जनवरी तक के लिए स्थगित रहेगा.

शनिवार को पूरे दिन के लिए खुलेंगे शेयर बाजार
NSE की तरफ दी गई जानकारी के मुताबिक, शनिवार को शेयर बाजार में पूरे दिन के लिए कारोबार होगा. सुबह 9 बजे बाजार खुलेगा और 3.30 बजे तक कारोबार चलेगा.