×

सिर्फ 10000 से शुरू करें गर्मी के मौसम में सुपर डिमांड में रहने वाला ये धांसू बिज़नेस, पहले दिन से होने लगेगी मोटी कमाई

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, पानी और पैसा दोनों ही इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जल के बिना जीवन पूर्णतः नष्ट हो जायेगा। साफ पानी की मांग दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। प्रदूषण इस हद तक बढ़ गया है कि अगर आप थोड़ा सा भी दूषित पानी पीते हैं तो आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में हर कोई साफ और शुद्ध पानी पीना पसंद करता है। भारत में बोतलबंद पानी का कारोबार सालाना 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। 1 लीटर पानी की बोतलों की बाजार हिस्सेदारी 75 प्रतिशत है। आप भी इस बिजनेस के जरिए बहुत कम निवेश में मोटी कमाई कर सकते हैं.आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस में ब्रांडेड कंपनियां सरपट दौड़ रही हैं। बाजार में एक रुपये पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध करायी जा रही है. घरेलू उपयोग के लिए बड़ी बोतलें भी उपलब्ध हैं।

वॉटर प्लांट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

वॉटर प्लांट लगाने के लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा. जहां टीडीएस का स्तर अधिक नहीं है. इसके बाद प्रशासन से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्लांट बना रही हैं। जिसकी कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक हो सकती है. इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर क्षमता) खरीदने होंगे. इस सब पर 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आएगा. आप बैंक से लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. यदि आप एक ऐसा प्लांट लगाते हैं जो प्रति घंटे 1000 लीटर पानी का उत्पादन करता है, तो आप हर महीने कम से कम 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

जानिए कैसे करें शुरुआत

मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक कंपनी बनाएं. इसे कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत कराएं। कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर जैसी सभी औपचारिकताएं पूरी करें। बोरिंग, आरओ और चिलर मशीनें और डिब्बे आदि रखने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए ताकि पानी भंडारण के लिए टैंक बनाए जा सकें.

फ़िल्टर्ड पानी से लाभ

आरओ वॉटर बिजनेस में कई लोग काम कर रहे हैं. गुणवत्ता और वितरण में सुधार करके मोटी कमाई की जा सकती है। अगर पानी सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो कारोबार पर बुरा असर पड़ सकता है. बोतलें और जार खूब टूटते और चोरी होते हैं, इससे इस बिजनेस को नुकसान होता है. अगर 150 नियमित ग्राहक हैं और हर दिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई होती है और प्रति कंटेनर कीमत 25 रुपये है तो हर महीने 1,12,500 रुपये की कमाई होगी. वेतन, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्च निकालने के बाद 15-20 हजार रुपये का मुनाफा होगा. जैसे-जैसे ग्राहक बढ़ेंगे, आय भी बढ़ेगी।