×

मात्र 5 हजार में शुरू करें चाय पत्ती का बिजनेस कर देगा मालामाल,हर महीने होगी लाखो रुपये की कमाई 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। जिसमें मोटी कमाई हो और पूंजी कम है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिसे 5,000 रुपये के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। यह बिजनेस चाय पत्ती का है। रोजमर्रा की चीजों में चाय पत्ती भी प्रमुख है। आज देश का हर तबका चाय का शौकीन है। ज्यादातर घरों में सुबह की शुरूआत ही चाय से होती है। ऐसे में इस बिजनेस से काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। अमीर हो या गरीब हर कोई इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करता है।चायपत्ती की खेती देश के कई हिस्सों में होती है। असम और दार्जलिंग की चायपत्ती सबसे अच्छी चायपत्ती मानी जाती है। इसकी डिमांड भारत ही नहीं विदेशों में भी है।  अगर आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का खास तौर से ध्यान रखें।

कैसे करें चाय की पत्ती का बिजनेस?

चाय की पत्ती का बिजनेस कई तरह से कर सकते हैं। बाजार में खुली चाय बेच सकते हैं या फिर रिटेल और थोक भाव में भी चाय पत्ती का कारोबार कर सकते हैं। इसके अलावा कई बड़ी कंपनियां भी हैं, जो अपनी खुली चाय बेचने के लिए फ्रेंचाइजी प्रोग्राम चलाती है। यह फ्रेंचाइजी बेहद कम बजट मिल जाती है। जिसके बाद आपको सेलिंग पर अच्छा खासा कमीशन मिलता है। इसके अलावा एक ऑप्शन डोर टू डोर सेलिंग का है। आप खुली चाय को अच्छी तरह पैकिंग करके रिजनेबल दामों में डोर टू डोर चाय बेच सकते हैं। सस्ते दामों में बेचने की वजह से आपकी चाय लोगों को पसंद आएगी।

चाय की पत्ती से हर महीने होगी कमाई

चाय की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। असम और दार्जिलिंग की अच्छी कड़क चाय थोक भाव में 140 से 180 रूपये किलो आसानी से मिल जाती है। जिसे आप बाजार में 200 से 300 रूपये किलो के भाव में बेच सकते हैं। सिर्फ 5000 रुपये में शुरू होने वाले इस बिजनेस से हर महीने 20,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।  अगर आप इसको ब्रांड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा अच्छी क्वॉलिटी की पैकेजिंग भी करनी होगी। इसके बाद अच्छी मार्केटिंग करके मोटी कमाई कर सकते हैं।