×

RBI की MPC मीटिंग में शक्तिकांत दास ने लिया साल का सबसे बड़ा फैसला, जानिए हुए क्या-क्या ऐलान ?

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2024 की पहले क्रेडिट पॉलिसी का एलान कर दिया है. 6 फरवरी से शुरू हुए इस बैठक के बाद केंद्रीय बैंक गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज मोनेटरी पॉलिसी बैठक में लिए गए फैसलों का एलान किया. क्रेडिट पॉलिसी फैसले का एलान करते हुए RBI गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक भरोसा, स्थिरता और आर्थिक प्रगति का संकेत है. ग्लोबल इकोनॉमी का अभी भी मिला-जुला रवैया है.शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI का इस साल महंगाई और घटाने पर फोकस होगा. फैसलों के एलान के दौरान बाजार में दिन के ऊपरी स्तरों से गिरावट देखने को मिली. हालांकि, एलान के दौरान बाजार में रिकवरी भी दिखी.

'Withdrawal of Accommdation' का रुख बरकरार रखा है. शक्तिकांत दास ने कहा कि खाने-पीने की चीजों की कीमतों पर मोनेटरी पॉलिसी कमेटी की नजर है. महंगाई में नरमी देखने को मिल रही है. MPC 4% महंगाई लक्ष्य पर कामय रहेगा.RBI गवर्नर ने कहा कि MPC के कदमों से कोर महंगाई में नरमी देखने को मिली है. कमोडिटी कमीतें कम होने से कोर महंगाई में नरमी देखने को मिल रही है. गुड्स, सर्विसेज में कोर महंगाई में नरमी दिखी है. ग्रामीण मांगों में लगातार मजबूती दिख रही है.

महंगाई पर RBI ने क्या कहा?
RBI MPC ने कारोबारी साल 2024 के लिए रियल GDP ग्रोथ अनुमान 7% पर रखा है. कारोबारी साल 2025 के लिए भी यह आंकड़ा 7% पर बरकरार रखा है. रबी फसलों की बुआई में संतोषजनक प्रगति देखने को मिली है. कारोबारी साल 2025 के लिए रिटेल महंगाई दर का अनुमान 4.5% है. जबकि, कारोबारी साल 2024 के लिए रिटेल महंगाई का अनुमान 5.4% पर बरकरार रखा है.कारोबारी साल 2025 की चौथी तिमाही में रिटेल महंगाई दर 4.7% रहने का अनुमान है. वहीं, कारोबारी साल की पहली तिमाही के लिए GDP का अनुमान 6.7 से बढ़ाकर 7.2% कर दिया है. दूसरी तिमाही में GDP अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है. इसी तरह तीसरी तिमाही में यह 6.4% से बढ़ाकर 7% कर दिया है.