×

देखें दिल्ली में कितना सस्ता हुआ गोल्ड, 24 घंटे में कम हुईं इतनी कीमतें 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,देश की राजधानी दिल्ली में गोल्ड की कीमत में गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद देश में दिल्ली में सोने के दाम 73400 रुपए से कम हो गए हैं. वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम में मंगलवार को भी इजाफा देखने को मिला है. जिसके बाद चांदी के दाम दिल्ली में 94,500 रुपए के करीब पहुंच गया है. विदेशी बाजारों में गोल्ड की कीमत फ्लैट देखने को मिल रही है. दूसरी ओर एमसीएक्स पर भी गोल्ड और सिल्वर की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है. आदए आपको भी बताते हैं कि आखिर गोल्ड और सिल्वर की कीमतें कितनी हो गई हैं?

दिल्ली में सोना हुआ सस्ता
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने की कीमतें 100 रुपए गिरकर 73,310 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गईं. सोमवार को कीमती धातु 73,410 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. हालांकि, चांदी की कीमत 180 रुपए उछलकर 94,450 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले सत्र में 94,270 रुपए प्रति किलोग्राम थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा कि फेड मेंबर की स्पीच और अमेरिकी महंगाई के आंकड़ों से पहले सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. मजबूत बेस मेटल और जोखिम के मूड को देखते हुए घरेलू और वैश्विक मोर्चे पर चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। परमार ने कहा कि निकट भविष्य में चांदी की कीमतें पीली धातु से बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है.

व्यापारियों की इन पर रहेगी नजर
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) में कमोडिटी रिसर्च के सीनियर एनालिस्ट मानव मोदी ने कहा कि इजरायल या अन्य जगहों से आने वाली खबरों की वजह से कीमती मेटल्स में कोई बदलाव देखने को मिल सकता है. मोदी ने कहा कि व्यापारी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के बयान और सप्ताह के दौरान आने वाले प्रमुख महंगाई आंकड़ों से अमेरिकी ब्याज दरों पर अधिक संकेतों पर भी नजर रखेंगे.

चीन ने लगातार दूसरे महीने नहीं की खरीदारी
एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी एंड करेंसी के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा कि पिछले दो दिनों में सोने की कीमतों में अस्थिरता देखी गई, चीन द्वारा एक और महीने सोने की खरीदारी ना करने के बाद मुनाफावसूली देखने को मिली है. एंजेल वन के प्रथमेश माल्या के अनुसार, सितंबर में संभावित अमेरिकी फेडरल रिजर्व दर में कटौती की अटकलों से प्रेरित हालिया रैली के बाद इक्विटी में उछाल और मुनाफावसूली के दबाव में सोने की कीमतों में गिरावट आई है. माल्या ने कहा कि मुनाफावसूली, मजबूत इक्विटी और प्रमुख फेड बयानों और महंगाई के आंकड़ों की वजह से पीली धातु की कीमतें कम रहने की संभावना है.