×

सेबी ने सार्वजनिक शेयरधारक के रूप में प्रमोटर के पुन: वर्गीकरण के लिए नियमों में ढील देने का प्रस्ताव किया है

 

सेबी ने सोमवार को एक प्रमोटर के पुन: वर्गीकरण के लिए मतदान के अधिकारों के लिए न्यूनतम सीमा को सार्वजनिक शेयरधारक के रूप में बदलने का प्रस्ताव रखा और सभी प्रमोटर संस्थाओं को ‘निल’ धारण के मामले में भी हिस्सेदारी का खुलासा करने का सुझाव दिया।

प्रस्ताव के तहत, सेबी ने कहा कि शेयर होल्डिंग पर पुन: वर्गीकरण की स्थिति में संशोधन किया जाना चाहिए ताकि पुन: वर्गीकरण चाहने वाले प्रवर्तक और संबंधित व्यक्ति सूचीबद्ध इकाई में कुल मतदान के अधिकार का 15 प्रतिशत या उससे अधिक हिस्सा न रखें। वर्तमान में, न्यूनतम सीमा की आवश्यकता 10 प्रतिशत है।

नियामक ने बाजार सहभागियों से 10 प्रतिशत की वर्तमान सीमा की समीक्षा करने के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त की, ताकि जो व्यक्ति प्रवर्तक हो सकते हैं, लेकिन अब दिन-प्रतिदिन के नियंत्रण में नहीं हैं, जिनके पास 15 प्रतिशत से कम की हिस्सेदारी है, “ऑप्ट- अपने शेयरधारिता को कम करने के बिना, प्रमोटर के रूप में वर्गीकृत होने से “बाहर”।

नियामक ने कहा कि इसे उन मामलों के बारे में प्रतिक्रिया मिली है, जहां प्रमोटरों ने फिर से वर्गीकरण किया है, लेकिन मौजूदा नियामक व्यवस्था के तहत इसे मुश्किल पाया है।

नियामक ने एक परामर्श पत्र में कहा, केस-टू-केस के आधार पर मौजूदा आवश्यकता से छूट को सेबी द्वारा दिया गया है और मौजूदा प्रावधानों को फिर से लागू किया जाना चाहिए, ताकि केस-टू-केस के आधार पर छूट की संख्या को कम से कम किया जा सके।

सूचीकरण और प्रकटीकरण आवश्यकताएं (LODR), जैसा कि प्रमोटर के पुन: वर्गीकरण, रिज़ॉल्यूशन प्लान के अनुसार बढ़ाया गया है, के तहत अनुमोदित है  इनसॉल्वेंसी कोड, को फिर से वर्गीकरण करने के लिए बढ़ाया जा सकता है। सेबी ने कहा कि सरकार के एक आदेश / दिशा / नियामक और / या कानून के संचालन के रूप में।

यह इस शर्त के अधीन है कि पुन: वर्गीकरण की मांग करने वाले ऐसे प्रमोटर को सूचीबद्ध इकाई के नियंत्रण में नहीं रहना चाहिए।साथ ही, ऐसे मामलों में मौजूदा प्रमोटरों को पुन: वर्गीकरण के लिए प्रक्रिया से छूट दी जानी चाहिए, जहां इस तरह का पुन: वर्गीकरण एक खुले प्रस्ताव के अनुरूप है। इसने आगे सुझाव दिया कि ऐसे मामलों में छूट दी जानी चाहिए जहां, एक खुले प्रस्ताव के अनुसार, एक सूचीबद्ध संस्था पूर्ववर्ती प्रमोटर समूह संस्थाओं को फिर से वर्गीकृत करने का इरादा रखती है, लेकिन ऐसी संस्थाएं अनुगामी नहीं हैं या सहकारी नहीं हैं।

ओपन ऑफर के मामलों के तहत छूट कुछ शर्तों के अधीन है, जिसमें प्रस्ताव के पत्र में मौजूदा प्रमोटर को फिर से वर्गीकृत करने के इरादे का खुलासा किया जाना चाहिए।भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने प्रस्तावों पर जनता से 24 दिसंबर तक टिप्पणी मांगी है।नियामक ने सुझाव दिया है कि प्रमोटर और प्रमोटर समूह के तहत आने वाली सभी संस्थाओं को ‘निल’ की हिस्सेदारी के मामले में भी अलग से खुलासा किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, सूचीबद्ध संस्थाओं को अपने प्रमोटरों से तिमाही आधार पर एक घोषणा प्राप्त करने का प्रस्ताव दिया गया है जो उन संस्थाओं या व्यक्तियों पर हैं जो ‘प्रमोटर समूह’ का हिस्सा हैं।

नियामक ने सिफारिश की है कि बोर्ड की बैठक की तारीख और शेयरधारकों की बैठक के बीच कम से कम तीन महीने का वर्तमान समय अंतराल फिर से वर्गीकरण की मांग करने वाले प्रमोटर के अनुरोध पर विचार करने के लिए कम से कम एक महीने का होना चाहिए।

सेबी के अनुसार, एक सूचीबद्ध संस्था को अपने प्रमोटर या प्रमोटर समूह संस्थाओं से पुन: वर्गीकरण अनुरोध प्राप्त करने के एक महीने के भीतर अपने बोर्ड के समक्ष पुन: वर्गीकरण अनुरोध रखना चाहिए।

वर्तमान ढांचा कंपनी के लिए बोर्ड के समक्ष इस तरह के पुन: वर्गीकरण प्रस्तावों को रखने के लिए एक निश्चित समय सीमा नहीं रखता है।