×

'RBI बेच रही सस्ता सोना' RBI आज से बाजार में आज से बेचेगी सस्ता सोना, जाने खरीदने का पूरा प्रोसेस

 

बिजनेस न्यूज डेस्क !!! अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके पास आज से मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24- सीरीज IV आज से खुल गई है। जिसमें आप 6,263 रुपये प्रति ग्राम की कीमत पर खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप 12 फरवरी से 16 फरवरी तक सोने में निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आप 24 कैरेट 99.9% शुद्ध सोने में निवेश कर सकते हैं। यहां आपको भंडारण और रखरखाव के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और जब आप इसे भुनाते हैं, तो आपको बाजार में प्रचलित सोने की कीमत के आधार पर रिटर्न की गणना की जाती है।

आइए 10 पॉइंट्स में जानते हैं इससे जुड़ी सभी बातें

1. पात्रता: इनमें निवेश व्यक्तियों, नाबालिगों, एचयूएफ, ट्रस्टों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों सहित निवासी भारतीयों द्वारा किया जा सकता है।

2. कितना निवेश: बांड एक ग्राम सोने के मूल्यवर्ग और उसके गुणकों में होंगे।

3. न्यूनतम राशि: न्यूनतम निवेश 1 ग्राम सोने में किया जा सकता है।

4. अधिकतम सीमा: भारत सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित अनुसार अधिकतम निवेश सीमा प्रत्येक व्यक्ति के लिए 4 किलोग्राम, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्ट और समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम होगी। निवेश की सीमा वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) पर तय की जाती है।

5. ब्याज दर: निवेश की प्रारंभिक राशि पर आरबीआई द्वारा निर्धारित ब्याज मिलेगा, जो निवेशकों को श्रृंखला की शुरुआत में और फिर साल में दो बार दिया जाएगा।

6. कार्यकाल: गोल्ड बॉन्ड की अवधि बांड जारी होने की तारीख से 8 वर्ष होगी, जारी होने की तारीख से 5वें वर्ष के बाद बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध होगा, जिसका उपयोग ब्याज भुगतान तिथि पर किया जा सकता है।

7. मोचन: बांड को भारतीय रुपये में भुनाया जाएगा और दर इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड को दिखाई गई दर के अनुसार होगी, जो पिछले तीन कार्य दिवसों के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने की समापन दर का औसत है। भुगतान की तारीख के अनुसार तय किया जाएगा

8. प्रमाणपत्र: बांड जारी करने की तिथि पर बांडधारक को एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

9. ब्याज का भुगतान: बांड जारी करने पर ब्याज और मूल्य भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिसूचित किया जाएगा। ब्याज राशि निवेशक के बैंक खाते में अर्ध-वार्षिक अंतराल पर जमा की जाएगी और परिपक्वता पर मूलधन के साथ अंतिम ब्याज राशि का भुगतान किया जाएगा।

10. टैक्स: बांड पर टीडीएस लागू नहीं है. हालाँकि, कर नियमों का अनुपालन करना बांडधारक की जिम्मेदारी है। बांड पर ब्याज आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अनुसार कर योग्य होगा। रिडेम्पशन पर आपको टैक्स छूट भी मिलेगी. वहीं, लॉन्ग टर्म गेन पर इंडेक्सेशन का फायदा मिलेगा।

ऑनलाइन खरीदारी पर डिस्काउंट मिलेगा

अगर आप एसजीबी में ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं या डिजिटल मोड से भुगतान कर रहे हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। यानी इस बार के बॉन्ड के लिए जो कीमत 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है, वह आपको डिस्काउंट के साथ 6,213 रुपये में मिलेगा। आप कई तरह से बांड में निवेश कर सकते हैं। बैंकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। ये डाकघर में भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा ये आपको स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन और बीएसई-एनएसई के प्लेटफॉर्म पर भी मिल जाएंगे.