×

आरबीआई ने मुथूट फाइनेंस, मणप्पुरम फाइनेंस पर जुर्माना लगाया

 

आरबीआई ने गुरुवार को कहा कि उसने मुथूट फाइनेंस, एर्नाकुलम पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है, गोल्ड लोन में वैल्यू रेशियो के लिए लोन को बनाए रखने के लिए निर्देशों का पालन न करने और उधारकर्ता के पैन कार्ड की कॉपी प्राप्त करते समय 5 लाख रु। से अधिक

केंद्रीय बैंक ने सोने के आभूषणों के स्वामित्व के सत्यापन के लिए निर्देशों का पालन नहीं करने पर मणप्पुरम फाइनेंस, त्रिशूर पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

मुथूट फाइनेंस के बारे में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि 31 मार्च, 2018 और 31 मार्च, 2019 को अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में कंपनी के वैधानिक निरीक्षण ने इसके द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं किया।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी किए गए निर्देशों के साथ “इसका अनुपालन करने में विफलता के लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए” के लिए सलाह देने वाली कंपनी को एक नोटिस जारी किया गया था।

कंपनी के नोटिस, मौखिक सबमिशन और इसके द्वारा की गई अतिरिक्त सबमिशन की जांच के बारे में कंपनी के जवाब पर विचार करने के बाद, आरबीआई ने निष्कर्ष निकाला कि “आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने का आरोप पुष्ट किया गया था और मौद्रिक जुर्माना लगाया गया था”।

इसी तरह, मणप्पुरम फाइनेंस के मामले में, आरबीआई ने 31 मार्च, 2019 को अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में कंपनी के सांविधिक निरीक्षण का उल्लेख किया, इसके द्वारा जारी किए गए निर्देशों का अनुपालन नहीं किया।

इस मामले में एक नोटिस भी जारी किया गया था और कंपनी के जवाब, मौखिक प्रस्तुतियाँ और इसके द्वारा की गई अतिरिक्त प्रस्तुतियाँ की जांच पर विचार करने के बाद, आरबीआई ने निष्कर्ष निकाला कि दिशा-निर्देशों का पालन न करने के आरोप को मौद्रिक जुर्माना लगाया गया था।

दोनों मामलों में, आरबीआई ने कहा कि कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का इरादा नहीं है।