×

PVR INOX का घाटा कम करने के लिए बड़ा प्लान,अब ले पायेंगे क्रिकेट का भी मजा 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, देश की अग्रणी मल्टीप्लेक्स पीवीआर ने हाल ही में अपने चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए थे। इस दौरान कंपनी को 130 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. दरअसल, कोरोना काल के बाद से लोग फिल्में देखने के लिए सिनेमाघरों में जाने लगे हैं, वहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भी उनकी टेंशन बढ़ा दी है। भारत के सबसे बड़े सिनेमा ऑपरेटर पीवीआर आईनॉक्स को भी दर्शकों की बेरुखी का दर्द झेलना पड़ रहा है। ऐसे में पीवीआर ने घाटे को कम करने के मौके का फायदा उठाने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है.कंपनी ने अब पैसा कमाने के लिए क्रिकेट का सहारा लेने की योजना बनाई है। दर्शकों को आकर्षित करने के लिए पीवीआर इनॉक्स टी20 वर्ल्ड कप के खास मैच दिखाने की तैयारी कर रहा है. वर्ल्ड कप 2 जून से शुरू होगा. ऐसे में पीवीआर इस मौके का फायदा उठाएगी और अपने घाटे को कम करने की कोशिश करेगी.

पैसा कमाने के लिए लीक से हटकर सोचना जरूरी है
कोरोना काल के बाद से ओवर द टॉप यानी ओटीटी काफी मशहूर हो गया है, जिसके चलते दर्शक सिनेमाघरों से दूर रहे। नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म अच्छी फिल्मों के अधिकार खरीद रहे हैं। साथ ही कम बजट की फिल्में और शो भी पेश कर रहे हैं। ऐसे में थिएटर इंडस्ट्री की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इसे देखते हुए अब पीवीआर आईनॉक्स सिर्फ फिल्मों पर निर्भर नहीं रहना चाहता। वह पैसा कमाने के लिए सिनेमाघरों में क्रिकेट मैच और संगीत कार्यक्रम दिखाने पर भी गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

ये प्लान भी मैंने बनाया
बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बड़े मैच दिखाएगी. उनका मानना ​​है कि भारत में बेहद लोकप्रिय टी20 क्रिकेट पिछले साल अक्टूबर में हुए एकदिवसीय विश्व कप की तुलना में अधिक दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर आकर्षित करेगा। इसके अलावा कंपनी भारतीय दर्शकों को आकर्षित करने के लिए के-पॉप परफॉर्मेंस पेश करने पर भी विचार कर रही है।

Q4 में 130 करोड़ का घाटा
वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में कंपनी को 130 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। हालांकि, एक साल पहले की तुलना में मार्च तिमाही में घाटा कम हुआ है। पीवीआर आईनॉक्स का समेकित घाटा 333 मिलियन रुपये से घटकर 130 मिलियन रुपये सालाना हो गया है। इसी तरह, राजस्व 1,143 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,256 करोड़ रुपये (YoY) हो गया। रोजगार लाभ 264 मिलियन से बढ़कर 278 मिलियन हो गया है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कंपनी का मार्जिन 23.1% से घटकर 22.1% हो गया।