×

अब घर बैठे ले सकते हैं 4.5 लाख रुपए की लिमिट, ये है प्रोसेस आपके जमा किए FD पर भी मिलता है क्रेडिट कार्ड

 

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे पुराना और सुरक्षित माध्यम माना जाता रहा है. क्योंकि ये मुसीबत के समय काम तो आती ही है साथ ही इसमें पैसे की पूरी गांरटी होती है वो भी ब्याज के साथ. लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट ऐसे लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प हैं जिनका क्रेडिट स्कोर खराब है या दूसरे किसी वजह से बैंक उन्हें क्रेडिट कार्ड नही देता. अगर आपके पास फिक्स्ड डिपॉजिट है तो आप अपने एफडी की कुल रकम का 90 फीसदी तक की लिमिट का क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए न ही आपको बैंकों के चक्कर लगान है न ही कोई कागजी कार्रवाई करनी है. साथ ही सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की रकम भी खुद ही तय कर सकते है. मसलन आपने अगर 5 लाख का फिक्स्ड डिपॉजिट किया हुआ है तो आप इसका 90 फीसदी यानी 4.5 लाख रुपए तक का क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड करीब करीब सभी बड़े बैंक मुहैया कराते हैं. इनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, डीसीबी बैंक, कोटक महिद्रा जैसे बैंक शामिल है. अगर आपका फिक्स्ड डिपॉजिट इन बैंकों में नहीं है तो भी घबराने की जरुरत नहीं है आप अपने बैंक से इस सुविधा के बारे में पता कर सकते है.फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको न तो बैंक के चक्कर लगाने है न ही कोई कागजी झंझट करना है. आप इसे अपने मोबाइल के बैंकिंग एप से भी बनवा सकते है.