×

DA को लेकर हुआ अबतक का सबसे बड़ा एलान, इन कर्मचारियों को होली से पहले मिलने वाला है बड़ा तोहफा 

 

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - केंद्र के बाद अब राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे राज्य में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगी.

राज्य सरकार ने क्या किया?
राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि दर में संशोधन के बाद महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. नई दर 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी. बयान के मुताबिक, 'सरकारी कर्मचारियों को मार्च 2024 के वेतन के साथ बढ़ा हुआ डीए मिलना शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का बकाया भुगतान किया जाएगा. मई का महीना.

इसके साथ ही, राज्य सरकार ने अपने पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को 1 जनवरी, 2024 से महंगाई राहत (डीआर) प्रदान करने के आदेश भी जारी किए हैं। उन्हें मार्च 2024 की पेंशन/अप्रैल, 2024 में देय पारिवारिक पेंशन के साथ डीआर का भुगतान भी किया जाएगा। तथा जनवरी एवं फरवरी माह का बकाया भुगतान मई माह में किया जायेगा।

केंद्र में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई
इससे पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (डीआर) में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इसके तहत मूल वेतन/पेंशन में 46 फीसदी की दर से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. अब केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता भी बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. सरकार के मुताबिक, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों के कारण सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 12,868.72 करोड़ रुपये का संयुक्त प्रभाव पड़ेगा। इससे करीब 49.18 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.