×

सिर्फ 50000 रुपये लगाकर घर की बेकार जगह में शुरू करें ये तगड़ी कमाई का बिज़नेस, महीनों में बन जायेगें करोड़पति

 

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - अगर आप घर से बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक अनोखा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। किसानों के बीच इस उत्पाद की सबसे ज्यादा मांग है. आज हम आपको वर्मी कंपोस्ट यानी केंचुआ खाद के बारे में बता रहे हैं। यह प्राकृतिक खाद है. प्राकृतिक खेती की पहली आवश्यकता प्राकृतिक खाद है। यह उर्वरक खेतों, मिट्टी, पर्यावरण और पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। गाय के गोबर को वर्मी कम्पोस्ट में बदलकर आप अपनी आय बढ़ा सकते हैं और घर बैठे आराम से लाखों रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से किसान हैं जो जैविक खेती करना चाहते हैं लेकिन खाद नहीं बना पाने के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में किसान घर बैठे वर्मीकम्पोस्ट बना सकते हैं. यह पूर्णतया प्राकृतिक खाद है।

केंचुआ खाद कैसे शुरू करें?
वर्मीकम्पोस्ट का व्यवसाय आपके घर के खाली क्षेत्रों में आसानी से शुरू किया जा सकता है। न ही किसी प्रकार का शेड आदि बनाने की जरूरत है। आप खेत के चारों ओर जालीदार घेरा बनाकर इसे जानवरों से बचा सकते हैं। किसी विशेष सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है. बाजार से लंबी और टिकाऊ पॉलीथीन ट्रिपोलिन खरीदें, फिर इसे अपनी जगह के अनुसार 1.5 से 2 मीटर चौड़ाई और लंबाई में काट लें। अपनी भूमि को समतल करें, फिर त्रिपोलिन बिछाकर उस पर गाय का गोबर बिछा दें। गाय के गोबर की ऊंचाई 1 से 1.5 फीट के बीच रखें. अब उस गोबर के अंदर केंचुए डाल दें. 20 बिस्तरों के लिए लगभग 100 किलोग्राम केंचुए की आवश्यकता होगी। करीब एक माह में खाद तैयार हो जाएगी।

जानिए क्या है वर्मी कम्पोस्ट
यदि केंचुओं को गोबर के रूप में भोजन दिया जाए तो उसे खाने के बाद सड़ने से जो नया उत्पाद बनता है, उसे केंचुआ खाद यानी वर्मी कम्पोस्ट कहा जाता है। गाय के गोबर को वर्मी कम्पोस्ट में बदलने के बाद उसमें गंध नहीं आती है। इसमें मक्खी-मच्छर भी नहीं पनपते। इससे वातावरण भी शुद्ध होता है। इसमें 2-3 प्रतिशत नाइट्रोजन, 1.5 से 2 प्रतिशत सल्फर तथा 1.5 से 2 प्रतिशत पोटाश होता है। इसीलिए केंचुओं को किसानों का मित्र कहा जाता है।

खाद कैसे बेचें
खाद बेचने के लिए आप ऑनलाइन मदद ले सकते हैं. आप Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स साइट्स के जरिए अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। आप किसानों से संपर्क करके भी अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपना वर्मीकम्पोस्ट व्यवसाय 20 बिस्तरों के साथ शुरू करते हैं, तो इसकी लागत 30,000 – 50,000 रुपये होगी। 2 साल के अंदर 8 लाख से 10 लाख रुपये टर्नओवर वाला बिजनेस तैयार हो जाएगा.