×

New Policy : Haryana में रोजगार और निवेश के लिए नई नीतियों पर विचार

 

हरियाणा सरकार के द्वारा निवेश , उद्यम और रोजगार नीति 2020 पर चर्चा की जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं के लिए 5 लाख नौकरियों को उपलब्ध करवाने का रखा गया है। जिसे की 1 नवंबर को पूरा किया जाने वाला है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है की यह लॉन्च हरियाणा दिवस के रूप में जाना जाने वाला है । मुख्यमंत्री खट्टर उद्योग प्रतिनिधियों से मिलने और औद्योगिक नीति 2020 पर अपने सुझाव को बनाए रखे हुए है ।

नीति की सामग्री पर विस्तार से चर्चा करते हुए खट्टर ने जानकारी दि है की, “नीति का मुख्य रूप से फोकस राज्य के युवाओं के लिए रोजगार को उत्पन्न कर रहा है। इसके सौदे में यह भी उल्लेख किया गया है कि राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य न केवल 5 लाख नौकरियों को पैदा करने का उद्देश्य रखा गया है, इसी के साथ में 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश को भी आकर्षित का केंद्र बना हुआ है ।

नीति व्यापार में निर्यात बढ़ाने, औद्योगिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने, उद्यमशीलता और एमएसएमई का समर्थन करने , क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्यों में बात की गई है। नीति में मुख्य रूप से उनके द्वारा यह कहा गया है की चार मुख्य क्षेत्रों , विमान, ऑटो, सेवाओं और फार्मा पर केंद्रित किया गया है। राज्य में कम विकसित औद्योगिक क्षेत्रों और उद्योगों को अधिक प्रोत्साहन प्रदान करने की योजना, निवेश आदि पर भी विचार किया जा रहा है।