×

क्या आपके खाते में आ गई PM Kisan Yojana की 17वीं क़िस्त, यहां पाएं अपने हर सवाल का जवाब 

 

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - नरेंद्र मोदी ने कल से प्रधानमंत्री का पदभार संभाल लिया है। वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। सोमवार को कार्यभार संभालते ही उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने के लिए हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने बताया था कि नई सरकार किसान के विकास के लिए काम करेगी। आपको बता दें कि देश के 9.3 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा। सरकार 17वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये वितरित करेगी। अब कई किसानों को लग रहा है कि 17वीं किस्त जारी हो गई है। वहीं कई किसान किस्त की रकम न मिलने से परेशान हैं। ऐसे में आपको बता दें कि अभी तक केंद्र सरकार ने 17वीं किस्त जारी नहीं की है। पीएम मोदी ने सिर्फ पीएम किसान योजना की आधिकारिक फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं।

पीएम किसान योजना के बारे में
केंद्र सरकार ने साल 2017 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में सरकार किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए सालाना 6,000 रुपये की रकम देती है। यह रकम किस्तों में मिलती है। प्रत्येक किस्त में किसानों के खाते में 2,000 रुपये की रकम आती है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। अगर किसान ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन नहीं करवाते हैं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर किसान योजना की पात्रता मानदंडों में नहीं आते हैं तो वह योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

कैसे करें ई-केवाईसी
किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। ऑनलाइन ई-केवाईसी के लिए किसान को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं, ऑफलाइन ई-केवाईसी के लिए किसान को नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा।