×

क्या Great Wall को मिलेगी Cobalt-Free EV batteries की आपूर्ति ?

 

बीजिंग स्थित चीनी इलेक्ट्रिक वाहन EV बैटरी बनाने वाली कंपनी SVOLT ENERGY TECHNOLOGY  के द्वारा अगले साल तक कार निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर को एक नई कोबाल्ट-फ्री बैटरी की आपूर्ति की गई है।  इतना ही नहीं इसके प्रदर्शन को रूप से बढ़ावा देने के लिए बैटरी लगभग 75 प्रतिशत निकल, 25 प्रतिशत मैंगनीज और अन्य धातुओं के मामूली प्रतिशत का उपयोग करेगी।

यह वर्तमान मुख्यधारा निकल-कोबाल्ट-एल्यूमीनियम (NCA) बैटरी, निकल-कोबाल्ट-मैंगनीज (NCM) बैटरी या लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी से अलग बनी हूई है।  पैनासोनिक से CATL की कंपनियां अपनी वित्तीय लागत और कारीगर खनन कार्यों में खराब सुरक्षा स्थितियों से जुड़ी धातु की लागत के कारण अपनी बैटरी में कोबाल्ट की सामग्री को कम करने पर अपना काम कर रही हैं।

एसवीओएलटी के अध्यक्ष यांग होंगक्स ने बताया कि एसवीओएलटी अगले साल से वाहनों को बेचने की योजना के रूप में ग्रेट वॉल के साथ नई बैटरी के साथ कारों का परीक्षण कर रहा है। यांग ने कहा कि दो वर्षीय कंपनी अपने पहले यूरोपीय संयंत्र के स्थान को अंतिम रूप दे रही है और चीन के पूर्वी शहर वूशी में नया अनुसंधान केंद्र भी खोलने वाली है।

एसवीओएलटी 2 से 3 बिलियन युआन या $ 293 मिलियन से $ 440 मिलियन जुटाने के लिए निवेशकों के साथ बातचीत करने में लगा हुआ है और 2022 में चीन के स्टार बाजार पर लिस्टिंग के साथ में आवेदन को करने की उम्मीद कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ टेस्ला सबसे महंगी बैटरी वाहन सामग्री में से एक , इलेक्ट्रिक बैटरी को रीसाइक्लिंग करके और कोबाल्ट को कम करके अपने इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी की लागत को आधा करने की योजना तैयार कर रहा है।