×

60 के बाद भी लोन पाना अब हुआ जवानी जितना आसान, बस पूरी करनी होगी ये शर्तें और मिनटों में मिलेगा लोन

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, ज्‍यादातर लोगों को लगता है कि बुजुर्गों के लिए लोन का कोई विकल्‍प नहीं होता क्‍योंकि बुढ़ापे में उनके पास आमदनी का कोई जरिया नहीं होता है. ऐसे में बैंक उन्‍हें लोन के मामले में विश्‍वसनीय नहीं मानते. लेकिन अगर कोई व्‍यक्ति रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्‍त करता है, तो उसे लोन भी मिल सकता है. भारतीय स्‍टेट बैंक ऐसे बुजुर्गों के लिए खास स्‍कीम चलाता है. इस स्‍कीम को भारतीय स्टेट बैंक पेंशन ऋण योजना  के नाम से जाना जाता है. लेकिन इस लोन को पूरा करने के लिए बुजुर्गों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. यहां जानिए एसबीआई के पेंशन लोन के बारे में ताकि मुश्किल समय में आप भी इस स्‍कीम का फायदा उठाकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें.

पहले समझिए क्‍या है पेंशन लोन
पेंशनर्स को दिया जाने वाला ये लोन एक तरह से Personal Loan होता है. बच्‍चों की शादी के खर्च, मकान बनवाने या खरीदने, यात्रा के लिए या फिर इलाज आदि की जरूरत के समय ये लोन बुजुर्गों के लिए मददगार हो सकता है. हालांकि इस स्‍कीम के तहत पेंशन धारक को कर्ज के तौर पर बैंक कितनी राशि देगा, इसे उनकी आमदनी के हिसाब से निर्धारित किया जाता है. 

ये 6 शर्तें पूरी करना जरूरी
पेंशन लोन लेने के लिए ये जरूरी है कि कर्ज लेने वाले का पेंशन भुगतान आदेश भारतीय स्टेट बैंक के पास हो.
एसबीआई से पेंशन लोन के लिए अप्‍लाई करने के लिए पेंशनधारक की आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए.
लोन को चुकाने की अवधि 72 माह है, जिसे 78 वर्ष की आयु तक हर हाल में चुकाना होगा.
पेंशनभोगी को ये लिखकर देना होगा कि ऋण की अवधि के दौरान, ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश में संशोधन नहीं करेगा.
ट्रेजरी को लिखित में ये देना होगा कि जब तक बैंक से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी न कर दिया जाए, तब तक ट्रेजरी पेंशनभोगी द्वारा किसी अन्य बैंक में पेंशन भुगतान को अंतरित करने के संबंध में अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी.
जीवन साथी (परिवार पेंशन के लिए पात्र) या उपयुक्त तीसरे पक्ष की गारंटी सहित योजना के अन्य सभी नियम व शर्तें लागू होंगे.

लोन के हैं कई फायदे
पेंशन लोन में कई फायदे हैं. पहला फायदा तो ये है कि इसमें प्रोसेसिंग फीस काफी कम होती है और लोन मिलने की प्रक्रिया काफी तेज होती है. इसे लेने के लिए बहुत ज्‍यादा दस्‍तावेजों को जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती. पेंशन लोन पर वसूली जाने वाली ब्याज दरें भी आमतौर पर पर्सनल लोन की ब्याज दरों से कम होती हैं. इसमें किसी तरह का छिपा शुल्क नहीं है. लोन अदा करने के लिए पेंशनर्स को ईएमआई ऑप्शन मिलता है. पेंशन लोन के लिए आप एसबीआई की किसी भी शाखा में अप्लाई कर सकते हैं.