×

सीनियर सिटीजन के लिए कमाल की स्कीम,अब हर महीने मिलेंगे 20,000 रुपये, सरकार की इस योजना में करना होगा बस इतना निवेश 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,  जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं और रिटायरमेंट की उम्र तक पहुंचते हैं, वे आमतौर पर अपनी सेविंग पर गुजारा करते हैं। एक अच्छा और आरामदायक जीवन जीने के लिए लोगों को रिटायर होने पर पैसे की जरूरत होती है। आज हम एक ऐसी योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं जो खास तौर पर सीनियर सिटीजन के लिए बनाई गई है। यह योजना है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट। यह योजना सरकार चला रही है। इसमें अन्य सेविंग स्कीम की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है।

1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम की खास बात ये है कि इसमें आप अपना निवेश 1,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। यह सीनियर सिटीजन के लिए निवेश का सबसे सुरक्षित ऑप्शन है। इससे आपको रेगुलर इनकम भी मिलेगी और रिटायरमेंट के बाद पैसे की जरूरत भी पूरी होगी।पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम उन लोगों के लिए है जो 60 साल से अधिक उम्र के हैं। या जिन्होंने 55 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले ली है लेकिन उनकी उम्र 60 साल से कम है। वह स्पेशल VRS के तहत अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अलावा डिफेंस सर्विस से रिटायर कर्मचारी 50 साल की उम्र में भी अकाउंट खोल सकते हैं। ये अकाउंट आप अपने जीवनसाथी के साथ भी खोल सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

सीनियर सिटीजन किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में एससीएसएस खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये जमा करने होंगे। खाते में 1,000 रुपये के मल्टीपल में पैसा जमा कर सकते हैं। ये 30 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकता।

रिटर्न

यह योजना SCSS 8.2 प्रतिशत का सालाना ब्याज दे रही है। यदि कोई व्यक्ति लगभग 30 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे 2.46 लाख रुपये का सालाना ब्याज मिलेगा, जो लगभग 20,000 रुपये महीना है।