×

Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत किया जाएगा 3 करोड़ घरों का निर्माण, जानिए योजना का लाभ उठाने के लिए क्या है मापदंड 

 

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - सोमवार को मोदी कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाने को मंजूरी दी गई। पीएम आवास योजना के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 10 सालों में केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए 4.21 करोड़ घर बनाए हैं।नवगठित कैबिनेट ने दूरदर्शी कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अतिरिक्त 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। यह "सभी के लिए आवास" के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराता है और इस बार पीएमएवाई-शहरी के तहत कार्पेट एरिया की पात्रता को पहले की 'क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम' (सीएलएलएस) की तुलना में बढ़ा दिया गया है।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना
साल 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना की शुरुआत की थी। सरकार ने देश में सभी को आवास मुहैया कराने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की थी। साल 2015 के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि आने वाले 5 सालों में सरकार इस योजना के तहत 2 करोड़ नए घर बनाएगी। देश के कमजोर वर्ग, शहरी गरीब और ग्रामीण गरीबों को कम कीमत पर घर मुहैया कराने के उद्देश्य से पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) की शुरुआत की गई थी। बजट 2023 में सरकार ने पीएम आवास योजना के फंड में 66 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

किसे मिलता है योजना का लाभ
पीएम आवास योजना का लाभ निम्न आय वर्ग (LIG), मध्यम आय वर्ग (MIG) और EWS को मिलता है। EWS में वे लाभार्थी शामिल हैं जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये तक है। वहीं, निम्न आय वर्ग के आवेदक की सालाना आय 3 से 6 लाख रुपये होनी चाहिए। मध्यम आय वर्ग में जिनकी सालाना आय 6 से 18 लाख रुपये है, उन्हें ही योजना का लाभ मिलता है।