×

Paytm को लग रहे एक के बाद एक तगड़े झटके, अब कम्पनी के UPI बिज़नेस पर भी मंडराया खतरा

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, रिजर्व बैंक की हरी झंडी के बिना 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप पर सभी यूपीआई लेनदेन के लिए समस्याएं बढ़ सकती हैं। वास्तव में, Paytm का UPI फ़ंक्शन Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) द्वारा संचालित होता है और Paytm प्लेटफ़ॉर्म पर एकमात्र PSP (भुगतान सेवा प्रदाता) है। PSP भी एक बैंक है जो UPI एप्लिकेशन को बैंकिंग चैनल से जुड़ने में मदद करता है। केवल बैंक ही पीएसपी की भूमिका निभा सकते हैं।

बड़े पैमाने पर ग्राहक पेटीएम लेनदेन के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का उपयोग करते हैं। पेटीएम ब्रांड का प्रबंधन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का वर्तमान में यूपीआई ऐप के रूप में किसी अन्य वाणिज्यिक बैंक से कोई संबंध नहीं है।सीधे शब्दों में कहें तो पेटीएम ऐप पर सभी यूपीआई भुगतान सेवाएं प्लेटफॉर्म बैंक के रूप में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का उपयोग करती हैं। यदि पीपीबीएल की बैंकिंग गतिविधियां 29 फरवरी के बाद बंद हो जाती हैं, तो यह यूपीआई लेनदेन के लिए भुगतान सेवा मंच या निपटान बैंक के रूप में कार्य नहीं कर पाएगा। इसका मतलब साफ है कि पेटीएम ऐप के जरिए यूपीआई ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकेगा।

रिजर्व बैंक ने पीपीबीएल पर अपने सर्कुलर में कहा, '(ii) में उल्लिखित सेवाओं को छोड़कर, 29 फरवरी, 2024 के बाद बैंक द्वारा कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं जैसे फंड ट्रांसफर, बीबीपीओयू और यूपीआई सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी।' मनीकंट्रोल के सूत्रों के मुताबिक, पीपीबीएल ने 24.5 मिलियन यूपीआई हैंडल जारी किए हैं, जिनमें से लगभग 9 मिलियन हैंडल मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। पेटीएम ऐप पर सभी यूपीआई पहचानकर्ता भुगतान सेवा प्लेटफॉर्म बैंक के रूप में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का उपयोग करते हैं।