×

कभी मिला था 12 फीसदी और 10 फीसदी ईपीएफ पर ब्‍याज,जाने अब कितना मिलता है इंटरेस्ट

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में निवेश करना काफी अच्छा ऑप्शन है। इसमें मैच्योरिटी के बाद फंड से एकमुश्त राशि के साथ पेंशन (Pension) का भी लाभ देता है। इस स्कीम में कर्मचारी के साथ कंपनी द्वारा भी योगदान किया जाता है।इसका मतलब है कि कर्मचारी जितना योगदान करता है उतना ही योगदान कंपनी भी करती है। ईपीएफओ की स्कीम पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए थी पर बाद में इसे प्राइवेट सेक्टर के लिए भी शुरू किया गया। ईपीएफ फंड में जमा राशि पर सरकार द्वारा ब्याज और टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) मिलता है।

हर साल फरवरी में ब्याज दर में संशोधन होता है। ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2023 के लिए ब्याज दर को 8.10 फीसदी से बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दिया। ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स इंतजार कर रहे हैं कि उनके ईपीएफ अकाउंट  में इंटरेस्ट रेट कब क्रेडिट होगा।इस सवाल का जवाब हाल ही में ईपीएफओ ने एक्स पर दिया है। ईपीएफओ ने कहा कि ब्याज को लेकर काम जारी है, जल्द ही सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में इंटरेस्ट क्रेडिट हो जाएगा। वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए ईपीएफ मेंबर को 8.25 फीसदी का ब्याज दर मिलेगा। हालांकि, यह उच्च ब्याज दर नहीं है।

ईपीएफओ में कब थी उच्च ब्याज दर
वर्ष 1952 में ईपीएफओ शुरू हुआ था। ईपीएफओ की सूची के अनुसार वर्ष 1990 से वर्ष 2000 में सबसे ज्यादा रिटर्न मिला। वर्ष 1953 के लिए ईपीएफओ ब्याज दर 3 फीसदी थी। वहीं, 1978 में पहली बार ईपीएफओ का इंटरेस्ट रेट 8 फीसदी हुई जो वर्ष 1984 में बढ़कर 9.15 फीसदी हो गया। इसी तरह वर्ष 1986 के लिए इसके ब्याज दर को 10.15 फीसदी कर दिया गया।

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें
ईपीएफओ के अधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
इसके बाद कर्मचारी सेक्शन में जाकर मेंबर पासबुक पर क्लिक करें।
अब यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये अकाउंट लॉगइन करें।
इसके बाद आप आसानी से पीएफ अकाउंट (PF Account) के बैलेंस को चेक कर सकते हैं।