×

OECD ने बढ़ाया वैश्विक आर्थिक विकास का अनुमान, कहा- सख्त मॉनिटरी पॉलिसी के चलते दिवालिया हुए बैंक

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, वैश्विक संकट के बीच ओईसीडी (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) ने वैश्विक आर्थिक विकास दर का अनुमान बढ़ा दिया है। ओईसीडी का मानना है कि महंगाई में कमी और चीन में कोरोना पर लगी पाबंदियां खत्म होने के बाद वैश्विक आर्थिक विकास में तेजी आ सकती है। ओईसीडी को उम्मीद है कि 2023 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 2.6 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। इससे पहले उन्होंने नवंबर 2022 में 2.2 प्रतिशत की भविष्यवाणी की थी।

2023 में ओईसीडी का मानना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर 2.6 प्रतिशत रह सकती है, लेकिन यह 2022 की तुलना में कम है। 2022 में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर देखी गई थी। पेरिस स्थित OECD ने अपने अपडेटेड इकनॉमिक आउटलुक ए फ्रैजाइल रिकवरी में ये बातें कही हैं। OECD ने रिपोर्ट में कहा, बिजनेस और कंज्यूमर सेंटिमेंट में सुधार दिख रहा है। खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में गिरावट और चीन के पूरी तरह से फिर से खुलने के साथ अब अधिक सकारात्मक संकेत हैं।

हालांकि, ओईसीडी ने चेतावनी दी है कि आउटलुक अभी भी कमजोर है। जोखिम कुछ हद तक कम हुआ है। रिपोर्ट यूक्रेन में युद्ध के आसपास की अनिश्चितता, ऊर्जा बाजारों पर नए सिरे से दबाव के जोखिम और बढ़ती ब्याज दरों के प्रभाव पर प्रकाश डालती है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने महंगाई पर काबू पाने के लिए कर्ज महंगा कर दिया है। ओईसीडी ने कहा कि बाजार को डर है कि बढ़ती ब्याज दरों की वजह से अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ सकती है।