×

अब आपका भी पंजाब नेशनल बैंक में है खाता,तो एक महीने में हो सकता है बंद,ऐसे रहे सतर्क 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के करोड़ों ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अगर आपका पीएनबी बैंक में बचत खाता है तो सबसे पहले उसका स्टेटस जांच लें। पीएनबी एक महीने में ऐसे खाते बंद करने जा रहा है. बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि जिन खातों में पिछले 3 साल में कोई लेनदेन नहीं हुआ है. साथ ही जिन लोगों के खाते का बैलेंस पिछले तीन साल से शून्य रुपये पर बना हुआ है। वह इसे बंद करने जा रहा है।

पीएनबी ने लिया बड़ा फैसला

कई घोटालेबाज उन खातों का दुरुपयोग करते हैं जिनका ग्राहक लंबे समय से उपयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे मामलों से निपटने के लिए बैंक यह बड़ा कदम उठाने जा रहा है. बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक खाते की गणना 30 अप्रैल 2024 के आधार पर की जाएगी. पीएनबी ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि वे सभी खाते 1 महीने के बाद बंद कर दिए जाएंगे, जो पिछले काफी समय से एक्टिव नहीं हैं. 3 वर्ष। यानी यह काम नहीं कर रहा है. ऐसे खाते जिनका बैंक खाता पिछले तीन वर्षों में शून्य है और जिनमें कोई गतिविधि यानी लेनदेन नहीं किया गया है।

ये खाते बंद नहीं होंगे

बैंक डीमैट खाते बंद नहीं करेगा. यानी यह नियम डीमैट अकाउंट पर लागू नहीं होगा. बैंक ने सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक पोस्ट में कहा कि पीएनबी बैंक सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), अटल पेंशन योजना (एपीवाई) जैसी योजनाओं के लिए खाते खोले गए हैं। ). बंद भी नहीं होगा. साथ ही इससे माइनर सेविंग अकाउंट भी बंद नहीं होगा.

बंद होने के बाद खाता कैसे सक्रिय होगा?

बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर खाता निष्क्रिय हो जाता है और ग्राहक खाते को दोबारा सक्रिय कराना चाहता है तो ऐसे ग्राहकों को शाखा में जाकर केवाईसी फॉर्म भरना होगा. केवाईसी फॉर्म के साथ ग्राहक को जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे. इसके बाद उनका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा. अधिक जानकारी के लिए ग्राहक बैंक जा सकते हैं।