×

अब हर किसी का नहीं बनेगा Ayushman Bharat Card, यहां जानें कौन और कैसे कर सकते हैं आवेदन ?
 

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। इसके लिए पात्र व्यक्ति को नियमानुसार आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना होगा। इसके बाद कार्ड के जरिए उसका इलाज किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में हो सकता है, जिसका खर्च सरकार वहन करती है।

इन लोगों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ मानदंड निर्धारित किए गए हैं। जो लोग कॉरपोरेट सेक्टर में काम करते हैं और जिनका पीएफ कट चुका है, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही जो लोग सरकारी नौकरी में हैं और करदाता हैं वे भी इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे.

ये होंगे आयुष्मान भारत के लाभार्थी

ये लोग होंगे आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी. परिवार के किसी भी दिव्यांग व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति और निराश्रित या आदिवासी व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही अगर आप दिहाड़ी मजदूर हैं या ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो भी आपको योजना का लाभ मिलेगा.

आयुष्मान भारत कार्ड जन सेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क करना चाहिए। यहां अधिकारी से मिलें और आवश्यक दस्तावेज जमा करें। सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पात्रता की पुष्टि की जाती है। सत्यापन के दौरान सब कुछ ठीक होने पर लाभार्थी का कार्ड बन जाता है।

अब तक 30 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जा चुके हैं

भारत में अब तक 30 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड जारी किये जा चुके हैं। 4.83 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड धारकों के साथ उत्तर प्रदेश इस योजना के लाभार्थियों में पहले स्थान पर है।