×

अब गर्मी के मौसम में करें मूंग की खेती, होगी जमकर कमाई,ऐसे करें शुरू 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। लेकिन यहां किसान आमतौर पर साल में दो बार ही फसल उगाते हैं। जिसमें खरीफ और रबी सीजन की फसलें प्रमुख हैं। ज्यादातर किसान रबी सीजन की फसलों की कटाई कर 3 से 4 महीने तक खेतों को खाली छोड़ देते हैं। ऐसे में किसान चाहें तो कम लागत में गर्मी के मौसम में मूंग की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इससे किसानों की आमदनी बढ़ सकती है। साथ ही खेत को दूसरी फसलों के लिए उपजाऊ भी बनाया जा सकता है।मूंग को वैसे भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसमें फ्लेवोनॉयड्स, फेनोलिक एसिड, ऑर्गेनिक एसिड, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसे पोषक तत्व शामिल हैं। इसके अलावा मूंग में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीडायबिटिक, एंटीहाइपरटेंसिव और एंटीट्यूमर गुण पाए जाते हैं। यह कई बीमारियों को दूर रखता है।

अच्छी क्वालिटी वाली मूंग का चयन करें

कृषि विज्ञान केंद्र सीतामढ़ी के वैज्ञानिक राम ईश्वर प्रसाद ने बताया कि मूंग की कई उन्नत किस्में हैं। जिसमें विराट, आईपीएम 0203, सम्राट, एसएमएल 668 शामिल हैं। इससे किसानों को बेहतर उत्पादन मिलेगा। फिलहाल भारत दलहन के क्षेत्र में अभी आत्मनिर्भर नहीं हो पाया है। इसलिए दलहन का रकबा बढ़ाने की जरूरत है। मूंग की खेती से जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। इसका कारण यह है कि मूंग जैसी दलहनी फसलों की जड़ की गांठों में राइजोबियम बैक्टीरिया पाया जाता है। यह खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

कब करें मूंग की बुवाई

वैज्ञानिक राम ईश्वर प्रसाद के अनुसार मूंग की बुवाई करते समय खेत में किसी भी तरह का खरपतवार नहीं होना चाहिए। इससे मूंग की पैदावार अच्छी होती है। गर्मी शुरू होते ही मूंग की खेती शुरू कर देनी चाहिए। इसकी बुवाई 15 अप्रैल से 15 जून तक की जा सकती है। इसमें लागत बहुत कम आती है और किसान मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।