×

अब हवाई सफर करना होगा सस्ता दम, कंपनियां फेस्टिवल सीजन में नहीं बढ़ायेंगी दाम 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर संसद की स्थायी समिति ने घरेलू उड़ान किराए के विनियमन का बचाव किया। वाईएसआर कांग्रेस सांसद वी विजयसाई रेड्डी के नेतृत्व वाली समिति का दावा है कि त्योहार और छुट्टियां नजदीक आते ही घरेलू एयरलाइंस किराया बढ़ा देती हैं।बढ़ते हवाई किरायों को लेकर चिंताओं के बीच एक संसदीय समिति ने गुरुवार को विशिष्ट मार्गों पर हवाई किरायों की अधिकतम सीमा तय करने का प्रस्ताव रखा। आयोग ने हवाई टिकट की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक अलग इकाई बनाने का भी प्रस्ताव दिया। हवाई किराए पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की प्रतिक्रियाओं पर विचार करने के बाद, समिति ने कहा कि एयरलाइंस द्वारा टिकट की कीमतों का स्व-नियमन प्रभावी नहीं रहा है।

अब क्या स्थिति है?
वर्तमान में, हवाई किराया सरकार द्वारा तय या विनियमित नहीं किया जाता है। परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर संसदीय समिति ने हवाई किराए के निर्धारण के मुद्दे पर अपनी सिफारिशों और टिप्पणियों में सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। आयोग ने रिपोर्ट में कहा कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां हवाई किराए में असामान्य वृद्धि हुई है, खासकर त्योहारों या छुट्टियों के दौरान।

यह संसदीय समिति की राय है
संसदीय समिति की राय है कि एयरलाइन स्व-नियमन प्रभावी नहीं रहा है। यह भी सिफारिश की गई कि हवाई किराए को विनियमित करने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सशक्त बनाने के लिए एक तंत्र विकसित किया जा सकता है।