×

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक ही नहीं, इनके खिलाफ भी RBI हुई शख्त 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, एक वक्त था, जब बैंक और एटीएम में पैसे निकालने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगता था। लोग अपनी बारी का इंतजार करने के लिए घंटों बाहर खड़े रहते थे। लेकिन, बैंकिंग सिस्टम का डिजिटाइलेशन होने के बाद बैंकिंग लाइन में लगना तकरीबन गुजारे जमाने की बात हो गई है।अब देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करता है। दूर-दराज के इलाकों में भी सब्जियों के ठेले से लेकर पान की दुकानों पर आपको यूपीआई पेमेंट के स्कैनर लगे मिल जाएंगे।

डिजिटल पेमेंट ने लोगों की जिंदगी आसान तो की है, लेकिन इसका एक स्याह पक्ष भी है। इससे जुड़ी धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं।यही वजह है कि बैंकिंग रेगुलेटर रिजर्व बैंक (RBI) वित्तीय गड़बड़ियों को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर सख्ती बरत रहा है। उसने कोटक महिंद्रा बैंक समेत कई फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के खिलाफ अपनी चाबुक चलाई है, जिनके कामकाज में गड़बड़ी पाई गई थी। आइए जानते हैं कि आरबीआई ने किन बैंकों के खिलाफ एक्शन लिया है और इसके बारे में एक्सपर्ट का क्या कहना है।

पहला शिकंजा HDFC बैंक पर
आरबीआई ने साल 2020 में देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC बैंक के खिलाफ एक्शन लिया था और उस पर नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर जोड़ने और कोई भी नया डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने पर अस्थायी रोक लगा दी थी। HDFC बैंक में आरबीआई को डिजिटल बैंकिंग, कार्ड और पेमेंट से जुड़े कई तकनीकी खामियां मिली थीं।