×

Mutal Fund की वो धांसू स्कीम जिसकी हर यूनिट पर मिल सकता है 5.50 रुपए तक डिविडेंड, क्या आपने किया इनमे निवेश ?

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, इनवेस्को म्यूचुअल फंड और निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड योजनाओं ने अपनी कुछ चयनित योजनाओं में लाभांश की घोषणा की है। इसके लिए रिकॉर्ड तारीख 16 फरवरी 2024 तय की गई है. यानी 16 फरवरी को स्कीम में रजिस्टर्ड यूनिटधारक इस डिविडेंड को पाने के हकदार होंगे.

लाभांश कहाँ घोषित किया गया है?
वैल्यू रिसर्च ने कहा कि इनवेस्को म्यूचुअल फंड के मामले में, इनवेस्को इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर-इनकम डिस्ट्रीब्यूशन कम कैपिटल विदड्रॉल यानी आईडीसीडब्ल्यू और इनवेस्को इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर डायरेक्ट के लिए लाभांश का भुगतान किया जाएगा। इन फंडों के लिए लाभांश की मात्रा 4.50 रुपये प्रति यूनिट तय की गई है।

दूसरी ओर, निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने कई फंडों के लिए लाभांश की घोषणा की है। वैल्यू रिसर्च के अनुसार, निप्पॉन इंडिया बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज-आईडीसीडब्ल्यू, निप्पॉन इंडिया बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज डायरेक्ट-आईडीसीडब्ल्यू, निप्पॉन इंडिया पावर एंड इंफ्रा-आईडीसीडब्ल्यू और निप्पॉन इंडिया पावर एंड इंफ्रा डायरेक्ट-आईडीसीडब्ल्यू के लिए घोषित लाभांश 5.50 रुपये प्रति यूनिट है। वहीं, निप्पॉन इंडिया रिटायरमेंट फंड - वेल्थ क्रिएशन स्कीम-आईडीसीडब्ल्यू और निप्पॉन इंडिया रिटायरमेंट फंड - वेल्थ क्रिएशन स्कीम डायरेक्ट-आईडीसीडब्ल्यू को प्रति यूनिट 2.00 रुपये का लाभांश मिलेगा।

लाभांश को समझें
इनवेस्को और निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड जैसे लाभांश-भुगतान वाली प्रतिभूतियों के मालिक म्यूचुअल फंड, प्राप्त लाभांश को अपने निवेशकों को देते हैं। लाभांश कंपनी के मुनाफे का एक हिस्सा है और घोषित राशि रखी गई प्रतिभूतियों के वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित की जाती है। यह निवेशकों को एक स्थिर आय और उस क्षेत्र के मुनाफे में हिस्सा लेने का मौका देता है जिसमें उन्होंने निवेश किया है।

निवेशकों के लिए 16 फरवरी, 2024 की रिकॉर्ड तिथि नोट करना महत्वपूर्ण है। क्योंकि घोषित लाभांश के लिए पात्र होने के लिए इस तिथि पर संबंधित फंड की इकाइयों को रखना आवश्यक है। सरल शब्दों में, यदि कोई निवेशक रिकॉर्ड तिथि पर या उससे पहले म्यूचुअल फंड की इकाइयों का मालिक है, तो वे घोषित लाभांश प्राप्त करने के हकदार होंगे। यदि कोई निवेशक रिकॉर्ड तिथि के बाद इकाइयाँ खरीदता है, तो वे लाभांश के लिए पात्र नहीं होंगे।