×

Modi सरकार की वो धांसू स्कीम जिसमे बिज़नेस शुरू करने के लिए बिना किसी जमानत के मिलता है 10 लाख तक का लोन, जाने अप्लाई करने का आसान प्रोसेस

 

बिजनेस न्यूज डेस्क !!! अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो चिंता न करें। सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है जो आपके बहुत काम आ सकती है. तो आइए जानते हैं क्या है ये प्लान.

यह योजना 2015 में शुरू की गई थी

सरकार की ओर से एक ऐसी योजना शुरू की गई है जिसमें आपको 50 हजार से 10 लाख तक का लोन दिया जाएगा. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) 08 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी।

सरकार द्वारा संपार्श्विक मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के माध्यम से लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होती है, इस योजना में आपको सरकार की ओर से कोलैटरल फ्री लोन मिलता है।

50 हजार से 10 लाख तक का लोन मिलेगा

इस योजना का लाभ गैर-कॉर्पोरेट और गैर-कृषि गतिविधियों के लिए ऋण है। जिसमें आपको 50 हजार से 10 लाख तक का लोन दिया जाता है.

लोन तीन श्रेणियों में दिया जाता है

  • शिशु लोन- इस तरह के लोन में आपको 50 हजार रुपये तक की मदद की जाती है.
  • किशोर लोन- इस प्रकार के लोन में आपको 5 लाख तक का लोन दिया जाता है।
  • तरूण लोन- इसमें 10 लाख रुपए तक की रकम लोन के तौर पर दी जाती है।

इस ऋण के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

अगर आप इस लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका भारत का नागरिक होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी कोई बैंक डिफॉल्ट हिस्ट्री भी नहीं होनी चाहिए. यदि आप ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए। इसके साथ ही लोन आवेदकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के लाभ।

इस योजना के जरिए आप 50 हजार से 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं. इस लोन के लिए किसी भी प्रकार की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है। इस लोन को चुकाने की अवधि 12 महीने से 5 साल तक होती है, अगर आप इस लोन को 5 साल के अंदर चुकाने में असमर्थ हैं तो आप आसानी से अवधि बढ़ा सकते हैं। इस ऋण पर कोई ब्याज नहीं लिया जाता है.

कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्थायी एवं व्यावसायिक पते का प्रमाण
  • आयकर रिटर्न और स्वकर रिटर्न की प्रति
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।