×

ग्लोबल बाजारों से मिल रहे मिलेजुले संकेत,Gift Nift में दिखी हलकी बढ़त ,जाने क्या है एशिया के बाजारों का हाल

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,बाजार अब नतीजों और बजट से संकेत के लिए तैयार है. कल यानी गुरुवार से TCS के नतीजे जारी होंने के साथ इसकी शुरुआत भी हो जाएगी. तब तक बाजार का फोकस ग्लोबल मार्केट्स पर है. अमेरिकी बाजार में भी आए दिन नए रिकॉर्ड देखने को मिल रहे हैं. फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की टेस्टीमनी पर भी बाजार रिएक्ट करेगा.

ग्लोबल बाजारों से संकेत
कई तरह की खबरों के बीच भी अमेरिकी बाजार अब भी रिकॉर्ड स्तर पर बने रहने में कामयाब रहा. फेडरल रिजर्व चेयरमैन ने ब्याज दरों में कटौती के कोई संकेत नहीं दिए हैं. जेरोम पॉवेल का कहना है कि दरों में कटौती के लिए पहली तिमाही में आंकड़ों से बड़ा भरोसा नहीं दिखा लेकिन पॉलिसी की वजह महंगाई पर दबाव देखने को मिला. लेकिन दरों को लंबे समय तक ऊपरी स्तरों पर बने रहने से ग्रोथ पर असर पड़ सकता है. कल S&P 500 और नैस्डैक पांचवें दिन भी हरे निशान में बंद हुआ. Tesla 3.7% और Nvidia 2.4% की बढ़त के साथ बंद हुए.

एशिया के बाजारों की बात करें बुधवार को यहां मिलाजुला कारोबार नजर आ रहा है. जापान का निक्केई इंडेक्स करीब एक चौथाई फीसदी की बढ़त के साथ कामकाज कर रहा है. हैंग सैंग में भी सवा एक फीसदी की बढ़त नजर आ रही है. लेकिन, शंघाई कम्पोजिट और कोरिया के बाजारों में दबाव है.

FIIs - DIIs के आंकड़े
कल के सेशन में संस्थागत निवेशकों ने कैश मार्केट में खरीदारी की है. FIIs ने कल कैश मार्केट में नेट ₹314 करोड़ के शेयर खरीदे हैं. जबकि, DIIs ने कल कैश मार्केट में कुल ₹1416 करोड़ के शेयर खरीदे हैं.