×

आज महीने के पहले दिन अदाणी एंटरप्राइजेज से लेकर बॉयोकॉन तक इन शेयर्स पर इन्वेस्टर्स रखे अपनी पैनी नजर 

 

बिजनेस न्यूज डेस्क - भारतीय शेयर बाजार आज 1 मार्च को बढ़त के साथ खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिले संकेतों के मुताबिक निफ्टी इंडेक्स आज करीब 203 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार शुरू कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 कंपनियों के शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जो खबरों के आधार पर सुर्खियों में हैं और जिनमें आज जोरदार हलचल देखी जा सकती है। इनमें अडानी एंटरप्राइजेज से लेकर ऑटो कंपनियों तक के शेयर शामिल हैं।

1. ऑटो कंपनियों के शेयर (ऑटो स्टॉक)
ऑटोमोबाइल कंपनियां आज फरवरी महीने की अपनी बिक्री के आंकड़े जारी करेंगी। इसके कारण, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति सुजुकी इंडिया, आयशर मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीवीएस मोटर कंपनी, बजाज ऑटो, अशोक लीलैंड और एस्कॉर्ट्स कुबोटा जैसे ऑटो स्टॉक आज फोकस में रहेंगे।

2. अदानी इंटरप्राइजेज
कंपनी ने सहायक कंपनी विजाग टेक पार्क में अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपर्स को 150.81 करोड़ रुपये में बेच दी है। इसके साथ, विजाग टेक पार्क अब कंपनी की सहायक कंपनी नहीं है।

3. बायोकॉन
अमेरिकी खाद्य एवं औषधि नियामक (यूएस एफडीए) ने 20 से 28 फरवरी तक बायोकॉन बायोलॉजिक्स के बायोकॉन कैंपस (साइट 1) प्लांट का दौरा किया। यह संयंत्र पशु चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली Rh-इंसुलिन (RHI) दवा की आपूर्ति में शामिल है। यूएसएफडीए टीम ने प्लांट के निरीक्षण के बाद चार टिप्पणियों के साथ फॉर्म 483 जारी किया। कंपनी ने कहा कि वह निर्धारित समय सीमा के भीतर अपनी कार्ययोजना यूएस एफडीए को सौंपेगी और इन टिप्पणियों का जल्द से जल्द समाधान करेगी।

4. गोदरेज इंडस्ट्रीज
गोदरेज इंडस्ट्रीज ने अपनी सहायक कंपनी गोदरेज कैपिटल में अपनी हिस्सेदारी पहले के 87.23 प्रतिशत से बढ़ाकर 89.48 प्रतिशत कर दी है। इसने यह अतिरिक्त 2.25 प्रतिशत हिस्सेदारी जून 2023 से फरवरी 2024 तक खरीदी है। गोदरेज कैपिटल एक मुख्य निवेश कंपनी है जिसके पास गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस और गोदरेज फाइनेंस के इक्विटी शेयर हैं।

5. आईसीआईसीआई बैंक
निजी क्षेत्र के इस बैंक ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के अतिरिक्त 25,14,365 इक्विटी शेयर लगभग 431 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। इसके चलते आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अब बैंक की सहायक कंपनी बन गई है। 27 फरवरी को इसने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में 1,356 करोड़ रुपये में 80,98,658 इक्विटी शेयर खरीदे थे।

6. वेदांता 
सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु स्थित स्टरलाइट कॉपर स्मेल्टर प्लांट को फिर से खोलने की मांग करने वाली वेदांता की याचिका खारिज कर दी है। अदालत ने कहा कि उसे सतत विकास के सिद्धांत को ध्यान में रखना होगा और क्षेत्र के लोगों का स्वास्थ्य और कल्याण अत्यंत चिंता का विषय है.

7. टीवीसी मोटर कंपनी
इसकी सहायक कंपनी टीवीएस मोटर (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड ने 2 मिलियन यूरो का भुगतान किया है और किलवाट जीएमबीएच में 8,000 इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण शुरू किया है। अधिग्रहण के बाद, किलवाट जीएमबीएच में टीवीएस मोटर (सिंगापुर) की हिस्सेदारी किलवाट जीएमबीएच के नए जारी शेयरों के माध्यम से 39.28 प्रतिशत से बढ़कर 49 प्रतिशत हो जाएगी।

8. लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी)
बुनियादी ढांचे की दिग्गज कंपनी ने गुजरात के हजीरा में एएम नाइक हेवी इंजीनियरिंग कॉम्प्लेक्स में ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट में अपने पहले स्वदेश निर्मित इलेक्ट्रोलाइज़र को चालू करने की घोषणा की है।

9. मॉयल
भारत सरकार के स्वामित्व वाली मैंगनीज-अयस्क खनन कंपनी ने 1 मार्च से एमएन-44 प्रतिशत से कम मैंगनीज सामग्री वाले फेरो ग्रेड की कीमतों में 5 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

10. लेमन ट्री होटल
इस होटल श्रृंखला ने राजस्थान के कुंभलगढ़ में लेमन ट्री रिज़ॉर्ट खोला है। राजस्थान में कंपनी की यह सातवीं संपत्ति है।