×

Indian Shares में दिखी बढ़त, Reliance को दिख रहा मुनाफा ?

 

भारत के शेयर मार्केट की यदि बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के द्वारा पिछले दिन अपने शेयरों में तेजी को दर्ज किया है। जिससे एशियाई कंपनियों के शेयरों में मजबूती आई है और ब्लू-चिप एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 0.31% बढ़कर 11,390.50 हो गया, वहीं बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 0.42% से बढ़कर 38,580.00 हो गया था। जिसमें दोनों सप्ताह के आंकड़ों के मुकाबले से यह सूचकांक पिछले सप्ताह 2.6% से अधिक की दर तक गिर गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की निफ्टी में 1.5% की बढ़त को देखा गया है इसका पहला स्थान अब भी कायम रहा है। मुकेश अंबानी के द्वारा नियंत्रित तोर पर कंपनी फेसबुक इंक और निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक और केकेआर जैसे खिलाड़ियों के साथ अपनी शाखा में निवेश को करने के लिए बातचीत को जारी कर रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए प्रोत्साहन उपायों का दूसरा दौर अभी भी चल रहा है।

व्यापक तोर पर हम बात करते हैं तो बाजार में एशियाई शेयरों और अमेरिकी सलाहकारों में तेजी आई है । निवेशकों द्वारा यह देखा गया है की इसमें उच्च-उड़ान वाले अमेरिकी प्रौद्योगिकी स्टॉक को सकारात्मक संकेत के रूप में देख रहें हैं ।  चीन के साथ देश की विवादित सीमा के निफ्टी बैंक का इंडेक्स 0.21% से बढ़ गया है।

यह कदम उठाना पड़ा था क्योंकी कोरोना के चलते ऋणों में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। निफ्टी आईटी इंडेक्स में 1.55% की बढ़ोतरी हुई, जिसके साथ आईटी मेजर इंफोसिस लिमिटेड और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड क्रमशः 2.3% और 1.7% तक बढ़ा है,  वहीं दूसरी तरफ हथियार निर्माता भारत डायनेमिक्स , भारत सरकार द्वारा छूट के बाद कंपनी में हिस्सेदारी बेचने के बाद से 13.6% की गिरावट को देख रहा है ।