×

क्या कोरोना ने Digitalization को तेजी से लाने में मदद की ?

 

दुनिया भर में कोविद -19 महामारी ने उद्योग और व्यवसायों के लगभग हर पहलू को बाधित कर दिया है, जिसमें यह  आधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास और अनुकूलन को काफी तेजी से प्रभावित करने का कारण भी बना है । हाल ही में नई आधुनिक उद्योग नीति और आने वाली नई – नई तकनीकों की चर्चा को लेकर एक विडिओ कार्यक्रम की घोषणा की है।

जिसमें हाल ही में संपन्न हुई तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने वाले दुनिया भर के उद्योग विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं ने कहा कि नई युग की उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), रोबोटिक्स , 5 जी संचार, सेल्फ-ड्राइविंग कारों से क्रांति आ रही है।

विशेषज्ञों ने यह नोट किया कि कोरोना महामारी ने दुर्भाग्य से लगभग सभी चीजों को बाधित कर दिया है, इसने प्रौद्योगिकी के डिजिटलीकरण और विकास की प्रक्रिया को भी उत्प्रेरित किया है। 4th इंजीनियरिंग  इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन ’विषय पर सम्मेलन HYDCON 2020 का आयोजन इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स के हैदराबाद अनुभाग द्वारा किया गया था।

द्विवार्षिक कार्यक्रम में जापान, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड, ताइवान और भारत के विशेषज्ञों द्वारा वस्तुतः भागीदारी देखी गई।स्वायत्त कारों और रोबोट जैसे उपकरणों में 5G संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए सौर-चालित स्मार्ट घर से लेकर प्रौद्योगिकी, वाहन सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग करने से लेकर यात्री सुरक्षा के लिए स्वचालित सिस्टम और थर्मल इमेजिंग का उपयोग भी इसमें किया गया है ।

जिसके अन्तर्गरत स्तन में छुपे ट्यूमर का पता लगाने के लिए उद्योग 4.0 की उम्र में तकनीकी प्रगति का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए एक अलग तरीके से इसे हाइलाइट किया गया है। आईईईई एशिया पैसिफिक (2021-2022) के निदेशक-चुनाव, एडीपैक माथुर ने कहा, “प्रौद्योगिकी इस युग में एक महान हस्ती होगी। सम्मेलन के संयोजक मौसमी चौरसिया के अनुसार, भारत और अन्य देशों के 1,200 से अधिक प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था।