×

निवेशकों के लिए बड़ी खबर,महाशिवरात्रि के अवसर पर आज शेयर बाजार में नहीं होगा कोई कारोबार

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, महाशिवरात्रि की छुट्टी के कारण 8 मार्च 2024 यानी आज बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में कारोबार बंद रहेगा। मार्च 2024 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, बीएसई और एनएसई पर कारोबार आज पूरे सत्र बंद रहेगा। बता दें इस महीने में तीन शेयर बाजार की छुट्टियां होंगी। इनमें से पहली छुट्टी आज है। दूसरी होली के उपलक्ष्य में 25 मार्च और तीसरी गुडफ्राइडे के अवसर पर 29 मार्च 2024 को पड़ रही हैं। इन तारीखों पर बीएसई और एनएसई में कारोबार निलंबित रहेगा।

शेयर बाजार की छुट्टियों 2024 की लिस्ट बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseindia.com पर उपलब्ध है। इस लिस्ट के मुताबिक आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेड नहीं होगा। इसके अलावा आज भारतीय शेयर बाजार में मुद्रा डेरिवेटिव्स सेगमेंट में व्यापार भी निलंबित रहेगा।

कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स (ईजीआर) सेगमेंट में ट्रेडिंग सुबह के सत्र में यानी सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक नहीं होगी, लेकिन शाम के सत्र में यह शाम 5:00 बजे फिर से शुरू होगी। यानी सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक MCX (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) और NCDEX (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।