×

केवल  80 हजार रुपये में इस बिज़नेस से बीवी को बनायें करोड़पति, आज ही शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बे का बिजनेस,जाने पूरा प्रोसेस 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, वर्तमान युग में हर व्यवसाय में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। यदि आप कोई व्यवसाय खोलते हैं तो आपको प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आज हम इसी बिजनेस आइडिया के बारे में बात कर रहे हैं. जिसमें प्रतिस्पर्धा तो होगी, लेकिन ज्यादा नहीं. ऐसे में आप बेहद मामूली लागत में यह बिजनेस शुरू करके जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं. हम बात कर रहे हैं जैम, जेली और मुरब्बा बिजनेस (Mosquito Net Business) की. इसकी मांग हर मौसम में रहती है. इसलिए इस बिजनेस से पूरे साल मुनाफा कमाना संभव है।यह एक ऐसी चीज़ है जिसका हर उम्र के लोग आनंद लेते हैं। यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इस बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है. इस बिजनेस को आप 80,000 रुपये लगाकर घर से ही शुरू कर सकते हैं. आप प्रति माह 2 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

जैम, जेली और मुरब्बा व्यवसाय में कितनी लागत आएगी?

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इस डील पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, जैम, जेली और मुरब्बा बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब 8 लाख रुपये की जरूरत होगी. इसमें से 1,000 वर्ग फीट का गोदाम बनाने पर करीब 2 लाख रुपये खर्च होंगे. कुछ मशीनें खरीदने में करीब 4.5 लाख रुपये लगेंगे. इसके अलावा करीब 1.5 लाख रुपये की कार्यशील पूंजी की जरूरत होगी. अगर आप घर से शुरुआत करते हैं तो 80,000 रुपये के कम खर्च से शुरुआत कर सकते हैं.

जानें कि जैम, जेली और मुरब्बा का व्यवसाय कैसे शुरू करें

जैम, जेली और मुरब्बा बनाने के बिजनेस में आपको सबसे पहले फलों की जरूरत पड़ेगी. उसी से यह उत्पाद बनेगा. जैम और जेली का स्वाद फलों से मिलता है। ऐसा करने के लिए आपको फलों के अलावा चीनी और पेक्टिन की भी आवश्यकता होगी। इसे कोई भी घर बैठे कर सकता है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह एक बहुत ही उत्पादक गतिविधि है. इस बिजनेस के जरिए आप कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं.

जैम, जेली और मुरब्बे से कमाएं मोटी कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना 231 क्विंटल जैम, जेली और मुरब्बा का उत्पादन किया जाएगा. अगर कीमत 2,200 रुपये प्रति क्विंटल है तो आपकी लागत लगभग 5,07,600 रुपये होगी. इसे बेचने पर आपको करीब 7,10,640 रुपये की कमाई होगी. यानी आपको करीब 2,03,040 रुपये का मुनाफा होगा. इस तरह आप हर महीने 17,000 रुपये तक कमा सकते हैं.

मुद्रा ऋण योजना का लाभ उठाएं

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। इससे आपको 7 लाख रुपये से ज्यादा का लोन मिल सकता है. इसमें आपको कम ब्याज दरों पर लोन मिलेगा. यदि स्थान आपका है, तो लागत और भी कम होगी। यह लागत स्थान के आधार पर बढ़ती और घटती रहती है।