×

वित्त वर्ष 2024 के लिए एलआईसी का बड़ा प्लान, रिकाॅर्ड 2.4 ट्रिलियन रुपये का करेगा निवेश

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अगले वित्त वर्ष के दौरान 2.4 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है। 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में एलआईसी स्थानीय कारोबार वाली कंपनियों के शेयरों के अलावा बाजार की अन्य लिस्टेड कंपनियों में निवेश करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह निवेश कम भी हो सकता है।यह भारतीय जीवन बीमा निगम का सबसे बड़ा निवेश होगा। मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, एलआईसी ही नहीं, बल्कि उसकी पॉलिसी में निवेश करने वालों को भी इस निवेश से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। इसके अलावा यह FY2024 में भारतीय बाजार के लिए एक महत्वपूर्ण सपोर्ट सिस्टम के रूप में काम कर सकता है।

एलआईसी कितना निवेश कर सकता है
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में कुल निवेश का करीब 35 फीसदी या 80 हजार करोड़ रुपये से लेकर 85 हजार करोड़ रुपये तक का आवंटन किया जा सकता है. एलआईसी की यह योजना ऐसे समय में आई है जब ज्यादातर निवेशक जोखिम के डर से भारत समेत वैश्विक बाजार से हाथ खींच रहे हैं। वैश्विक संकट के बीच इस तरह के निवेश से भारतीय बाजार को मजबूती मिल सकती है।

पीछे हट रहे हैं विदेशी निवेशक!
विदेशी निवेशकों ने 1,720.44 करोड़ रुपये के भारतीय शेयर बेचे, जबकि बीमा कंपनियों सहित घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 24 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान 2,555.53 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वहीं, एफपीआई ने 28,852 करोड़ रुपये और 5,294 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। जनवरी और फरवरी के दौरान। एफपीआई ने मार्च में 7233 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

एलआईसी भी यहां निवेश करेगी
भारतीय जीवन बीमा निगम भारत सरकार के बांड, राज्य विकास ऋण, जमा योजना, वाणिज्यिक और डिबेंचर में भी हो सकता है। पिछले साल सूचीबद्ध होने के बाद, एलआईसी ने दिसंबर में राजस्व में 13 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.96 ट्रिलियन रुपये दर्ज किया। इसका नेट प्रॉफिट 26 गुना बढ़कर 6,334 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं, शुद्ध प्रीमियम आय 15 फीसदी बढ़कर 1.12 लाख करोड़ रुपये हो गई है। निवेश से एलआईसी की आय दिसंबर के अंत में एक साल पहले के 76,574 करोड़ रुपये से बढ़कर 84,889 करोड़ रुपये हो गई।