×

कर्नाटक में 2025 तक देश की $ 100 बिलियन जैव-अर्थव्यवस्था की 50% बाजार हिस्सेदारी है

 

वार्षिक बेंगलुरु टेक समिट के 23 वें संस्करण में, मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक ने श्रम और भूमि कानूनों में संशोधन करके, कर्नाटक डिजिटल अर्थव्यवस्था मिशन की स्थापना, कर्नाटक इनोवेशन अथॉरिटी की स्थापना करके समग्र कारोबारी माहौल को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। , अन्य उपायों के बीच।

उद्घाटन सत्र में, उन्होंने कहा: “राज्य का एक प्रमुख लक्ष्य 2025 तक 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राष्ट्रीय जैव आर्थिक लक्ष्य का 50% बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है और इसके लिए आवश्यक कदम पहले ही उठाए जा चुके हैं।” नई जारी आईटी नीति के साथ, 60 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उत्पन्न करने का लक्ष्य हैसूचान प्रौद्योगिकी सेक्टर, जो बेंगलुरु से परे केंद्रित होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, ने कहा: “के चरम पर कोविड -19लॉकडाउन, यह तकनीक थी जिसने यह सुनिश्चित किया कि भारत के गरीबों को उचित और त्वरित सहायता मिले। इस राहत के पैमाने में कुछ समानताएं हैं। यदि भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना का संचालन कर रहा है,आयुष्मान भारत, यह प्रौद्योगिकी की एक बड़ी भूमिका के कारण है “।

उन्होंने कहा कि वैश्विक लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंधों के साथ लोगों को अपने कार्य महलों से दूर रखने के साथ, भारतीय तकनीक क्षेत्र ने अपनी लचीलापन दिखाया है। प्रधान मंत्री ने कहा, “हमारा तकनीकी क्षेत्र हरकत में आया और घर और बाहर कहीं से भी काम जारी रखने के लिए तकनीकी समाधानों का इस्तेमाल किया। प्रधान मंत्री ने कहा कि तकनीकी उद्योग ने लोगों को एक साथ लाने में एक महान नवाचार अवसर को मान्यता दी है।”

3-दिवसीय शिखर सम्मेलन ज्ञान, नवाचार और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के साथ वैश्विक स्तर पर जाने, नवाचार पर आईपी के प्रभाव, और ई-कॉमर्स और आपूर्ति श्रृंखला के साथ-साथ ड्रोन और रोबोटिक्स के साथ स्वास्थ्य सेवा, कृषि और आपदा प्रबंधन में उभरते समाधान के रूप में होगा। उपग्रहों और समाज, और डिजिटल स्वास्थ्य सेवा।

सरकार को कई साझेदार देशों जैसे नीदरलैंड, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के साथ कई समझौता ज्ञापनों (समझौता ज्ञापनों) पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है, जो उत्कृष्टता, सलाह कार्यक्रम, स्टार्टअप कार्यक्रमों और अनुसंधान और विकास सहयोग का केंद्र स्थापित करेंगे।