×

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड का कहना है कि अवकाश यात्रा राजस्व चालक के रूप में उभरी है

 

हॉस्पिटैलिटी प्रमुख इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड, जो ताज ब्रांडेड लक्जरी होटल चलाता है, ने सोमवार को कहा कि कोविद महामारी के बीच अवकाश यात्रा एक राजस्व चालक के रूप में उभरी है, लेकिन व्यापारिक यात्राएं और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू करना आतिथ्य व्यवसाय को पटरी पर लाने के लिए महत्वपूर्ण है।

पूर्वी भारत में विस्तार करने के लिए अंबुजा नियोतिया समूह के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुए, IHCL के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत छतवाल ने कहा: “गोवा, जयपुर और कूर्ग जैसे कुछ अवकाश बाजारों में, राजस्व पहले से ही आधे से अधिक हो गया है वर्ष का व्यवसाय। ”

“अक्टूबर के अंत तक उद्योग ने एक अच्छी पिकअप दिखाई है और अगर हम लॉकडाउन की अवधि को छूट देते हैं तो हम पिछले साल के राजस्व के 50 प्रतिशत के उत्तर में कुछ बाजारों में पहले से ही हैं।

“कुछ बाजारों में जो गोवा, जयपुर और कूर्ग जैसे अवकाशों से प्रेरित हैं या हमारे कुछ रिसॉर्ट्स के लिए हम नवंबर में पिछले साल के राजस्व का 70-80 प्रतिशत भी हैं और यह भी कि दिसंबर के महीने में कारोबार कैसा लग रहा है।” छतवाल ने कहा।

लेकिन व्यवसायिक यात्रा ने डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर जाने वाली बैठकों, सम्मेलनों और व्यापार कार्यक्रमों के साथ एक बड़ी हिट ले ली है, जिसके परिणामस्वरूप व्यावसायिक स्थलों में कम व्यस्तता है।
इसके अलावा, दिल्ली जैसे प्रमुख बाजारों में अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध और बिगड़ती वायु गुणवत्ता जैसे कारक उद्योग के लिए एक बाधा हैं।

“अगर दिल्ली और मुंबई उठाते हैं, तो उद्योग वापस आ जाएगा। ऐतिहासिक कारणों की वजह से, इन दोनों शहरों में हमारी बड़ी उपस्थिति है। लेकिन उसे अंतरराष्ट्रीय यात्रा का समर्थन करना होगा। कुछ बिंदु पर, यह किकस्टार्ट करेगा। कुछ अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों में आने शुरू और अगर वहाँ कुछ अंतरराष्ट्रीय घटनाओं रहे हैं तो व्यापार है कि से आएगा, तो “छतवाल बताया टेलीग्राफ ।

कंपनी ने पाइपलाइन की अधिक मांग के बावजूद, इस वर्ष की पहली छमाही में शहरों और ब्रांडों में 8 नए होटल साइन किए हैं।

“वैश्विक होटल उद्योग में एक प्रमुख सीख यह है कि सबसे अच्छा निवेश चक्रीय विरोधी हैं। एक नरम बाजार में, एक अच्छी परियोजना प्राप्त करना संभव है चाहे अकेले या साथी के साथ। और यदि कोई परियोजना को अच्छी तरह से इंजीनियर कर सकता है, तो यह है। वास्तव में, लंबी अवधि के लिए एक अच्छी संपत्ति का निर्माण संभव है जो समय की कसौटी पर खरी उतर सके।