×

क्या आप भी कम लागत में मोटी कमाई करना चाहते हैं तो फटाफट शुरू करें ये नया बिजनेस, हर महीनें मिलेंगे लाखों रूपए

 

बिजनेस न्यूज डेस्क !! अगर आप घरेलू बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आइडिया दे रहे हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है. जिसकी मांग दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। हम बात कर रहे हैं नारियल पानी के बिजनेस की. इस बिजनेस के लिए आपको एक छोटी सी दुकान की जरूरत पड़ेगी. नारियल पानी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन और सल्फर भरपूर मात्रा में होता है। किसी भी तरह की बीमारी होने पर डॉक्टर आमतौर पर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। कई लोगों को हाथ में इतने बड़े नारियल से पानी न पी पाने की समस्या होती है। तो, आप इस नारियल पानी को निकालकर एक पेपर कप में पैक कर सकते हैं। आप एक अच्छा डिज़ाइन वाला ग्लास भी ले सकते हैं।

नारियल पानी के व्यवसाय में कितनी लागत आती है?

इस कार्य के लिए किसी विशेष लागत की आवश्यकता नहीं है। खासकर नारियल खरीदने में पैसे की बर्बादी होती है। यदि आप दुकान खोलना चाहते हैं तो किराया आपकी स्थानीय दर के अनुसार होगा। अगर हम औसत अनुमान लगाएं तो आप 15,000 रुपये के निवेश के साथ नारियल पानी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। नारियल पानी तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इतना ही नहीं, यह शरीर में पानी की मात्रा की पूर्ति भी करता है। तो ऐसे में लोग यात्रा करते समय या किसी बीमारी से पीड़ित होने पर नारियल पानी का अधिक से अधिक सेवन करते हैं।

बैठने की जगह

यदि संभव हो तो लोगों के बैठने की व्यवस्था करें। कुछ कुर्सियाँ व्यवस्थित करें. पंखे या कूलर जैसी व्यवस्था हो जाए तो अच्छा रहेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोग आपके स्टोर पर लंबे समय तक रुके रहेंगे. बिजनेस का एक मनोवैज्ञानिक आधार है कि भीड़ देखने से भीड़ आ जाती है।

नारियल पानी व्यवसाय में आय

साफ-सफाई और संपूर्ण प्रक्रिया किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होनी चाहिए। ऐसे में लोग सड़क किनारे आपसे 50-60 रुपए का नारियल पानी 110 रुपए में खरीदना पसंद करेंगे। जैसे सीसीडी में 30 रुपये की कॉफी 150 रुपये में खरीदी जाती है. फर्क सिर्फ साफ-सफाई, सेवा पद्धति और क्रॉकरी में है। एक अनुमान के मुताबिक आप आसानी से 70,000-80,000 रुपये कमा सकते हैं.