×

अगर आपके भी पेटीएम पेमेंट बैंक में पड़े हैं रुपए ?तो यहाँ जाने अकाउंट से जुड़े हर सवाल का जबाब 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर सख्ती के बाद इसके ग्राहकों के मन में तमाम तरह की शंकाएं पैदा हो रही हैं। इसमें मुख्य बात अपेक्षित समय सीमा के बाद बचत और चालू खाते से पैसा निकालना है। आरबीआई ने पीपीबीएल ग्राहकों के सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए एफएक्यू (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) जारी किए हैं। इसमें सभी तरह के सवालों के जवाब दिए गए.क्या 15 मार्च 2024 के बाद बचत और चालू खातों और पीपीबीएल द्वारा जारी डेबिट कार्ड से निकासी का उपयोग किया जाएगा?हाँ। जब तक ग्राहक के खाते में धनराशि उपलब्ध है तब तक निकासी या स्थानांतरण किया जा सकता है। इसी तरह, डेबिट कार्ड का उपयोग करके भी निकासी की जा सकती है, जब तक खाते में पैसा उपलब्ध है।

क्या 15 मार्च के बाद पैसा बचत या चेकिंग खातों और वॉलेट में जमा किया जाएगा?
15 मार्च के बाद किसी भी पीपीबीएल खाते या वॉलेट में पैसा जमा या ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. हालाँकि, ब्याज, कैशबैक या अन्य प्रकार के रिफंड इनमें जमा किए जा सकते हैं।

क्या 15 मार्च के बाद पीपीबीएल खाते से वेतन निकाला जा सकता है?
15 मार्च 2024 के बाद पीपीबीएल खातों से वेतन जमा या अन्य समान जमा राशि नहीं निकाली जा सकेगी। इसी तरह इन खातों पर सब्सिडी या अन्य लाभ भी नहीं मिलेंगे. ग्राहकों को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी।

क्या बिजली बिल या अन्य प्रकार के पीपीबीएल खातों में स्वचालित जमा की सुविधा जारी रहेगी?
नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के जमा और निकासी प्रावधानों के अनुसार, बिजली, ओटीटी सदस्यता, किस्त ऋण और अन्य प्रकार सहित सभी प्रकार के बिल स्वचालित रूप से तब तक जमा होते रहेंगे, जब तक इसमें पैसा उपलब्ध है। खाता। पैसा खत्म होने पर 15 मार्च के बाद यह सुविधा बंद कर दी जाएगी। ग्राहकों को असुविधा से बचने के लिए अन्य उपाय करने चाहिए।

क्या पीपीबीएल वॉलेट में जमा पैसे का इस्तेमाल 15 मार्च के बाद किया जा सकता है?
खाते की तरह ही पीपीबीएल वॉलेट में जमा पैसे का इस्तेमाल भी 15 मार्च 2024 के बाद किया जा सकता है। हालांकि, इसके जरिए भुगतान केवल व्यापारियों या खुदरा विक्रेताओं को ही किया जा सकता है। इस तिथि के बाद वॉलेट में टॉप-अप या पैसे जमा करना संभव नहीं होगा। किसी भी प्रकार के रिफंड और कैशबैक जमा पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।