×

सरकार दे रही वंदे भारत में यह खास सुविधा ,भारतीय रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, देशभर में जनता ट्रेन से सफर करना ज्यादा पसंद करती है। रोजाना लाखों लोग भारतीय रेलवे से सफर करते हैं। इस बीच, वंदे भारत ट्रेनों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। अब सभी वंदे भारत ट्रेनों में हर पैसेंजर को आधा लीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर (पीडीडब्ल्यू) बोतल मिलेगी। हालांकि, दूसरी बोतल भी मुफ्त में दी जाएगी।

बड़ी बोतल की जगह छोटी बोतल क्यों मिलेगी?
आपको बता दें कि वंदे भारत से सफर करने वाले यात्रियों को अब तक पानी की एक लीटर की बोतल मिलती थी लेकिन ज्यादातर यात्री काफी पानी छोड़ देते थे। रेलवे ने पानी की बर्बादी को कम करने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने महसूस किया कि काफी लोग एक लीटर वाली पानी की बोतल खत्म नहीं कर पाते, जिस वजह से पानी बर्बाद होता है।

बाकी ट्रेनों में भी हो चुका बदलाव
पहले ही भारतीय रेलवे ने शताब्‍दी ट्रेनों में भी 1 लीटर की जगह आधा लीटर पानी की बोतलें देनी शुरू कर दी थीं। हालांकि, शताब्‍दी में सफर का समय इतना ज्यादा नहीं होता। यही कारण है कि कई यात्री 1 लीटर पानी नहीं पी पाते थे। वहीं अगर बात करें वंदे भारत ट्रेनों की तो इनका ट्रैवल टाइम ज्‍यादा है। इस वजह से लोगों को लगता है कि आधा लीटर पानी शायद कम पड़ सकता है। कई लोगों को तो इसकी जानकारी ही नहीं है इसलिए वह पानी मांगते ही नहीं।