×

किसानों के लिए अच्छी खबर,जल्द मिलेगी पीएम-किसान की 16वीं किस्त, सामने आया बड़ा अपडेट

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, क्या आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं? क्या आप भी पीएम किसान की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं? तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही आपके खाते में पीएम-किसान की 16वीं किस्त आ जाएगी. इसके नवीनतम अपडेट में किस्त जारी होने की तारीख का खुलासा किया गया है। फरवरी महीने के खत्म होने से पहले आपके बैंक में पीएम किसान की किस्त आ सकती है, आइए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी खास जानकारी बताते हैं और यह भी बताते हैं कि आप अपनी किस्त के पैसे आने से जुड़े अपडेट कैसे चेक कर सकते हैं.

आर्थिक मजबूती की योजना है
केंद्र और राज्य सरकारें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करती हैं, जिनमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार हर तीन महीने में 2,000 रुपये देती है. इस तरह लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है.होली से पहले किसानों को तोहफा देते हुए सरकार सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में पीएम-किसान की 16वीं किस्त भेजेगी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म .

कैसे मिलेगा पीएम किसान किस्त का लाभ?

पीएम किसान किस्त का पैसा पाने के लिए लाभार्थियों को अपना केवाईसी अपडेट करना होगा। इसके अलावा आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना भी जरूरी है. इतना ही नहीं लाभुकों को जियो वेरिफिकेशन भी कराना जरूरी है. अगर इनमें कोई कमी हुई तो आपकी पीएम किसान किस्त का पैसा फंस सकता है।

पीएम-किसान की 16वीं किस्त की स्थिति कैसे जांचें?
पीएम-किसान की 16वीं किस्त की स्थिति जांचने के लिए पीएम किसान (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) की आधिकारिक साइट पर जाएं। यहां आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें। अब यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या फोन नंबर डालें। अब आपको बॉक्स में कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन दबाना होगा। इस तरह आप देख पाएंगे कि आपकी किस्त का पैसा कहां पहुंच गया है यानी उसकी स्थिति क्या है।