×

Global Marke से मिलेजुले संकेतों के चलते GIFT NIFTY की रह सकती है मंदी चाल,आज ऐसे बनेगा मुनाफा 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, कल हफ्ते के दूसरे सेशन में निफ्टी, मिडकैप, स्मॉलकैप में बड़ी गिरावट देखने को मिली. सभी सेक्टर इंडेक्स भी लाल निशान में बंद हुए. लेकिन, सभी आउटपरफॉर्मर्स की बिकवाली के बीच भी हॉस्पिटल सेक्टर के स्टॉक्स में तेजी दिखी. इसके पहले सोमवार को बाजार में गिरावट के बीच Reliance Industries से सपोर्ट मिला है. लेकिन, निफ्टी 1 महीने के निचले स्तर पर फिसल चुका है. आज बाजार के लिए क्या ट्रेड सेटअप है, आगे जानते हैं.

ग्लोबल बाजारों से संकेत
फेड की ओर से पॉलिसी दरों पर फैसले से ठीक पहले अमेरिकी बाजार नए रिकॉर्ड पर पहुंचने में कामयाब रहा. मंगलवार को S&P 500 इंडेक्स 51 अंक चढ़कर 5,178 के स्तर पर बंद हुआ. नैस्डैक भी नए शिखर पर है. Nvidia की तेजी के बाद अमेरिका में AI थीम वाले ETFs में जबरदस्त इनफ्लो देखने को मिल रहा है. Nvidia ने AI चिप प्रोसेसर भी लॉन्च किया है. कल बड़ी टेक कंपनियों, एनर्जी, ऑयरन ओर और डिस्क्रेशनरी सेक्टर के स्टॉक्स में तेजी दिखी.एशिया के बाजारों की बात करें तो आज जापान के बाजार बंद हैं. हॉन्ग कॉन्ग के हैंग सैंग इंडेक्स में करीब आधे फीसदी की गिरावट नजर आ रही है. जबकि, चीन के शंघाई कम्पोजिट इंडेक्स में भी दरों में कोई बदलाव नहीं होने के बाद पौने एक फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है. दक्षिण कोरिया का कोस्पी इंडेक्स में करीब 1% की तेजी है.

कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 5 महीने के ऊंचाई पर बरकरार है. मंगलवार को लगातार तीसरे दिन कच्चे तेल के दाम में तेजी देखने को मिली है. इसके साथ ही अब ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 87 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कायम है. वहीं, WTI क्रूड ऑयल का भाव 82 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बरकरार है. क्रूड में इस तेजी की बात करें तो यूक्रेन का रूसी रिफाइनरियों पर ड्रोन से हमले जारी हैं. ड्रोन हमले में 3 रूसी रिफाइनरियों को नुकसान पहुंचे हैं. इसके अलावा इराक और सऊदी अरब ने कहा है कि वो क्रूड का एक्सपोर्ट घटाएंगे. वहीं, अमेरिका, चीन और भारत से कच्चे तेल की मांग बरकरार है.

FIIs-DIIs के आंकड़े
मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में संस्थागत निवेशकों की ओर से खरीदारी देखने को मिली है. कल कैश मार्केट में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कुल ₹1,421.48 करोड़ के शेयर खरीदे हैं. जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कल कैश मार्केट में ₹7,449.48 करोड़ के शेयर खरीदे हैं. FIIs ने मार्च में अब तक कुल ₹9,681.63 करोड़ की खरीदारी की है. जबकि, DIIs के लिए ये आंकड़ा फिलहाल ₹37,756.85 करोड़ है.