×

निवेश बढ़ाने की कवायद: चीन को नियमों में ढील दे सकता है केंद्र, 10 फीसदी से कम मालिकाना हक वाले निवेशकों को नहीं लेनी होगी मंजूरी

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क- सरकार चीन से निवेश पर नियमों में ढील देने की तैयारी कर रही है। मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार महामारी के दौरान निवेश में तेजी लाने के लिए नियमों में कुछ बदलाव करने पर विचार कर रही है. इसके तहत, निवेशक भारत की सीमा से लगे देश से है और कंपनी के 10% से कम का मालिक है। अगर यह कम है तो ऐसे निवेश प्रस्ताव को मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल अगर कोई कंपनी या निवेशक भारत की सीमा से लगे देश से है तो वहां से आने वाले निवेश की जांच की जाती है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक मौजूदा नियमों ने विदेशी निवेश में 6 अरब डॉलर का निवेश रोक दिया है। फरवरी तक नियमों में बदलाव को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। सरकार ने चीन से निवेश को देखते हुए एफडीआई पर नियमों में बदलाव किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2021 तक चीन और अन्य सीमावर्ती देशों के 100 निवेश प्रस्तावों को मंजूरी का इंतजार है। इनमें से एक चौथाई से अधिक 10 मिलियन डॉलर से अधिक के निवेश मूल्य वाले प्रस्ताव हैं। माना जा रहा है कि एक बार नियमों में ढील देने के बाद भारत में निवेशकों की बाढ़ आ जाएगी और भारी निवेश हो जाएगा।इंजीनियरिंग, रत्न और आभूषण, पेट्रोलियम सहित विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन के दम पर जनवरी के पहले सप्ताह में कमोडिटी निर्यात 33.16 प्रतिशत बढ़कर 7.63 अरब डॉलर हो गया। 73 5.73 बिलियन। 1-7 जनवरी से नए साल के दौरान आयात 33 फीसदी बढ़कर 11.60 अरब डॉलर हो गया। पिछले साल की समान अवधि में यह 8.72 अरब डॉलर था। पहले सप्ताह में पेट्रोलियम को छोड़कर आयात 29.88 प्रतिशत बढ़ा। मंत्रालय ने विश्वास व्यक्त किया कि मजबूत विकास दर चालू वित्त वर्ष में 400 अरब निर्यात लक्ष्य तक पहुंच जाएगी।