×

GST Collection: कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश को मिला GST का रिकॉर्ड कलेक्शन

 

अप्रैल 2021 के बाद से कोविड -19 की दूसरी लहर ने देश में आर्थिक गतिविधियों को काफी धीमा कर दिया, लेकिन माल और सेवा कर (जीएसटी) राजस्व संग्रह उसी महीने में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। अप्रैल के जीएसटी राजस्व संग्रह के आंकड़ों का हवाला देते हुए, सरकार ने बताया कि दूसरी कोविड -19 लहर के बावजूद अप्रैल में व्यावसायिक गतिविधि मजबूत रही।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा,”कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बावजूद और देश के कई हिस्सों को प्रभावित करने के बाद भी , भारतीय व्यवसायों ने एक बार फिर से रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकताओं का पालन किया है और इस दौरान समय पर अपने जीएसटी बकाया का भुगतान करते हुए उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया है।” अप्रैल 2021 में 1.41 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी राजस्व संग्रह मार्च के 1.24 लाख करोड़ रुपये से 14 प्रतिशत अधिक है। पिछले साल के इसी महीने की तुलना में, इस साल अप्रैल में सकल घरेलू उत्पाद का संग्रह बहुत अधिक रहा है।

2017 में अप्रत्यक्ष कर की इस व्यवस्था के अस्तित्व में आने के बाद से गुजरात, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने अधिक जीएसटी संग्रह की रिपोर्ट की। अप्रैल में रिकॉर्ड उच्च जीएसटी राजस्व संग्रह सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है,खासकर क्योंकि यह देश में दूसरी कोविड लहर के बीच में आया था। हालांकि, अप्रैल में जीएसटी संग्रह आर्थिक लचीलापन का संकेत नहीं हो सकता है जैसा कि अधिकारियों ने भीदावा किया है।

हालाँकि अधिकारियों द्वारा उल्लेख नहीं किए गए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक तथ्य ये है कि अप्रैल में आये इस रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह मार्च में व्यावसायिक गतिविधि और बिक्री का परिणाम है। यहाँ ये ध्यान देने योग्य है कि मार्च की बिक्री के लिए जीएसटी राजस्व प्राप्तियां (कर) अप्रैल में शुरू की गई थीं, और यह पिछले महीने दर्ज की गई आर्थिक स्थिति या व्यावसायिक गतिविधि को प्रतिबिंबित नहीं करती है।

मार्च में, स्थिति अप्रैल जैसी खराब नहीं थी, और केवल महाराष्ट्र ने कोविड -19 के बढ़ते मामलों के कारण कुछ प्रतिबंध लगाए थे। इस दौरा,मार्च में देश के अधिकांश हिस्सों में व्यवसायिक गतिविधि सामान्य रूप से चल रही थी, लेकिन दूसरी लहर अभी भी अपने शुरुआती चरण में थी; अप्रैल की तुलना में खपत की मांग भी बहुत अधिक थी। बहरहाल जो भी हो ये एक अच्छी बात है और हमे इस बात से खुश होना चाहिए।