×

क्या आपका हेल्थ इंश्योरेंस भी कवर करता है एडवांस ट्रीटमेंट ? यहां जाने इंश्योरेंस से जुड़ी कुछ आसान और जरूरी हैक्स

 

बिजनेस न्यूज डेस्क् !!! स्वास्थ्य देखभाल में प्रगति से रोगियों को बहुत लाभ हुआ है, लेकिन इसके बावजूद, कई नए उपचारों को स्वास्थ्य बीमा कंपनियों द्वारा अभी भी 'अप्रमाणित' माना जाता है। 2019 तक, कई सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियां स्टेम सेल थेरेपी, रोबोटिक सर्जरी, ओरल कीमोथेरेपी जैसी उन्नत उपचार प्रक्रियाओं के लिए भुगतान नहीं करना चाहती थीं।

IRDAI ने बीमा कंपनियों को जारी किया निर्देश

2019 में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा कंपनियों को 'आधुनिक' उपचार प्रक्रियाओं पर किए गए मरीज के खर्चों की प्रतिपूर्ति करने का निर्देश दिया, जो पहले स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के कवरेज के दायरे से बाहर थे। इसने 12 प्रक्रियाओं की एक सूची दी है, जिन्हें बीमा कंपनियों को अब कवर करना होगा, और उन्हें अधिक आधुनिक उपचार प्रक्रियाओं को कवर करने की भी अनुमति दी है। इस सर्कुलर के बाद जारी और नवीनीकृत सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों को अब इन आधुनिक प्रक्रियाओं पर होने वाले खर्च का भुगतान करना होगा।

'आधुनिक' उपचार प्रक्रियाओं से IRDAI का क्या तात्पर्य है? 2019 के एक सर्कुलर में, बीमा नियामक IRDAI ने विशेष रूप से 12 'आधुनिक' प्रक्रियाओं को शामिल किया है जिन्हें बीमा कंपनियों को अस्पताल में भर्ती होने, घरेलू उपचार और डे केयर दावों के लिए अनिवार्य रूप से कवर करना होगा। इनमें गर्भाशय धमनी एम्बोलिज़ेशन (सर्जरी के बिना फाइब्रॉएड का इलाज करने की एक प्रक्रिया), बैलून साइनुप्लास्टी (एक प्रकार की एंडोस्कोपिक नाक सर्जरी), गहरी मस्तिष्क उत्तेजना, मौखिक कीमोथेरेपी, इंजेक्टेबल इम्यूनोथेरेपी-मोनोक्लोनल एंटीबॉडी-इंट्राविट्रियल इंजेक्शन, इनमें रोबोटिक सर्जरी, स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी शामिल हैं। ब्रोन्कियल थर्मोप्लास्टी, प्रोस्टेट का वाष्पीकरण (ग्रीन लेजर उपचार या होल्मियम लेजर उपचार), इंट्रा-ऑपरेटिव न्यूरो मॉनिटरिंग और स्टेम सेल थेरेपी। इनके अलावा, बीमा कंपनियों के पास अन्य आधुनिक उपचार प्रक्रियाओं को भी कवर करने का विकल्प होता है।

बीमा कंपनियाँ ऐसी प्रक्रियाओं को कवर करने में अनिच्छुक क्यों हैं? कई बीमा कंपनियाँ इन प्रक्रियाओं को प्रायोगिक के रूप में देखती हैं। IRDAI का बहिष्करण परिपत्र बीमा कंपनियों को 'अप्रमाणित' उपचार प्रक्रियाओं को बाहर करने की भी अनुमति देता है। IRDAI के 2019 सर्कुलर में कहा गया है कि अप्रमाणित उपचार ऐसे उपचार और प्रक्रियाएं हैं जिनमें उनकी प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए आवश्यक चिकित्सा दस्तावेज का अभाव है।

कुछ बीमा कंपनियों का तर्क है कि सिर्फ इसलिए कि कुछ प्रक्रियाएं नई और नवीन हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे पुरानी उपचार विधियों से बेहतर हैं। अगर आप भी आधुनिक इलाज पर खर्च कर बीमा क्लेम करने की सोच रहे हैं तो पहले अपनी बीमा कंपनी से यह पता कर लें कि खर्च की गई राशि का कितना प्रतिशत बीमा कंपनी चुकाएगी।