×

आर्टिफिशियल ज्वेलरी की लगातार बड़ रही डिमांड, शुरू करें बिजनेस,जल्द हो जायेँगे मालामाल 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, अगर आप बंपर कमाई वाले बिजनेस की तलाश में हैं तो हम आपके लिए एक बेहतर बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है. जैसे ही आप इसे शुरू करेंगे तो आपको पहले दिन से ही कमाई होने लगेगी. हम बात कर रहे हैं आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने के बिजनेस की. आप इसे कम पूंजी लगाकर करीब 50,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं. आर्टिफिशियल ज्वैलरी की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इस प्रोडक्ट को बनाकर आप न सिर्फ अपने शहर में बल्कि पूरी दुनिया में आसानी से बेच सकते हैं।आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बाजार बहुत बड़ा है. आज हजारों लोग इस व्यवसाय को अपना चुके हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बजट की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी की बढ़ी मांग

महंगाई के कारण सभी महिलाएं सोने-चांदी के आभूषण नहीं पहन पाती हैं। ऐसे में महिलाओं की जरूरतों और फैशन को ध्यान में रखते हुए बाजार में आर्टिफिशियल ज्वैलरी की मांग बढ़ गई है। एक रिसर्च के मुताबिक आधुनिक डिजाइन और स्टाइलिश आर्टिफिशियल ज्वेलरी की मांग 85 फीसदी तक बढ़ गई है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. युवा पीढ़ी आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनना पसंद करती है. इसका कारण यह है कि यह कम महंगा और ज्यादा स्टाइलिश है। इसे किसी भी आउटफिट के साथ पहना जा सकता है। भारत का कृत्रिम या नकली आभूषण व्यवसाय दुनिया में सबसे बड़ा है। भारतीय अर्थव्यवस्था में इसका जीडीपी योगदान 5.9 प्रतिशत है।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस कई तरह से किया जा सकता है. ऐसा रिटेल मार्केट या ऑनलाइन भी किया जा सकता है. आप इसे थोक बाजार में भी बेच सकते हैं. आप इसे होम रिटेल के जरिए भी बेच सकते हैं. यहां आप अपनी खुद की डिजाइन की गई आर्टिफिशियल ज्वेलरी बेच सकते हैं। इस बिजनेस में आप आसानी से मोटी कमाई कर सकते हैं.